BSNL जल्द लॉन्च करेगा 5G, वित्त मंत्री निर्माल सीतारमण के बयान से Jio, Airtel को टेंशन!
Advertisement
trendingNow12382823

BSNL जल्द लॉन्च करेगा 5G, वित्त मंत्री निर्माल सीतारमण के बयान से Jio, Airtel को टेंशन!

BSNL 5G Launch: भारत की सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL जल्द ही देश में सुपरफास्ट 5G इंटरनेट सर्विस देने की तैयारी कर रही है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि सरकार इस काम में बीएसएनएल की मदद कर रही है. 

BSNL जल्द लॉन्च करेगा 5G, वित्त मंत्री निर्माल सीतारमण के बयान से Jio, Airtel को टेंशन!

BSNL 5G Update: भारत की सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL जल्द ही देश में सुपरफास्ट 5G इंटरनेट सर्विस देने की तैयारी कर रही है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि सरकार इस काम में बीएसएनएल की मदद कर रही है. बीएसएनएल का प्लान है कि वो मार्च 2025 तक पूरे देश में 4G नेटवर्क बिछा देगा, और उसके बाद अगले छह से आठ महीनों में 5G सर्विस शुरू कर देगा. 

वित्त मंत्री ने क्या कहा
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भोपाल में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रीसर्च के 11वें कॉन्वोकेशन में कहा कि 'BSNL जल्द ही 5G को लॉन्च करेगा'. बीएसएनएल को इस काम के लिए सरकार की तरफ से काफी पैसा भी दिया गया है. मनी कंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक बीएसएनएल अगले साल तक 5G लॉन्च करने की तैयारी में है. सरकार का लक्ष्य है कि साल 2025 के अंत तक बीएसएनएल के पास 25% मोबाइल ग्राहक हों. टेलीकॉम रेगुलैरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के डेटा के मुताबिक अभी बीएसएनएल के पास 7.4% मार्केट शेयर के साथ करीब 8.6 करोड़ ग्राहक हैं. 

यह भी पढ़ें - बड़े काम की हैं Keyboard की ये बटनें, तुरंत हो जाएगा आपका काम, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

 

अभी, जियो और एयरटेल जैसी निजी कंपनियां 5G रेस में आगे हैं. लेकिन बीएसएनएल भी तेजी से पकड़ बनाने की कोशिश कर रही है. वह एक मजबूत 4G नेटवर्क बना रहे हैं और इसका इस्तेमाल जल्दी से 5G स्थापित करने के लिए करेगा. सरकार भी बीएसएनएल को उसकी सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए काफी पैसा दे रही है. 

यह भी पढ़ें - अगले साल iPhone SE 4 का आ सकता है नया अवतार, मिलेंगे ऐप्पल इंटेलीजेंस फीचर्स

 

BSNL ने लगाए 15 हजार टावर
BSNL ने कई राज्यों जैसे पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश (पश्चिम) और हरियाणा में पहले से ही 15,000 4G टावर लगा दिए हैं. कंपनी का प्लान है कि अक्टूबर तक 80,000 टावर और मार्च 2025 तक कुल 100,000 टावर लगा दिए जाएं. सरकार ने BSNL को मजबूत करने और उसकी तकनीक को अपग्रेड करने के लिए काफी पैसा दिया है. 2024-25 के बजट में टेलीकॉम विभाग को 1.28 लाख करोड़ रुपये दिए गए हैं, जिसमें से 83,416 करोड़ रुपये बीएसएनएल को दिए गए हैं. 

Trending news