Laptop हो रहा है ओवरहीट तो फॉलो करें ये टिप्स, घर बैठ प्रॉब्लम होगी Solve
Advertisement

Laptop हो रहा है ओवरहीट तो फॉलो करें ये टिप्स, घर बैठ प्रॉब्लम होगी Solve

Laptop Overheating Problem: अगर आपका लैपटॉप ओवरहीट होने लगे तो यह एक बड़ी समस्या बन सकती है. ओवरहीटिंग से लैपटॉप की परफॉर्मेंस कम हो सकती है और इससे हार्डवेयर को भी नुकसान हो सकता है. अगर आपका लैपटॉप ओवरहीट होता है तो आप इन टिप्स को फॉलो करके आप उसे ओवरहीट होने से बचा सकते हैं. 

Laptop Overheating

How to Fix Laptop Overheating Problem: आजकल लैपटॉप हमारी जिंदगी का एक जरूरी हिस्सा बन गया है. हम इसका इस्तेमाल काम, पढ़ाई, एंटरटेनमेंट और कई अन्य कामों के लिए करते हैं. बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को इसकी जरूरत पड़ती है. बच्चे ऑनलाइन क्लासेस के लिए और बड़े अपने ऑफिस का काम करने के लिए इसका यूज करते हैं. लेकिन अगर आपका लैपटॉप ओवरहीट होने लगे तो यह एक बड़ी समस्या बन सकती है. ओवरहीटिंग से लैपटॉप की परफॉर्मेंस कम हो सकती है और इससे हार्डवेयर को भी नुकसान हो सकता है. अगर आपका लैपटॉप ओवरहीट होता है तो आप इन टिप्स को फॉलो करके आप उसे ओवरहीट होने से बचा सकते हैं. 

लैपटॉप ओवरहीट होने के ये कारण हो सकते हैं

1. लैपटॉप ओवरहीट होने का सबसे बड़ा कारण यह हो सकता है कि उसे बंद किए बिना लंबे समय तक इस्तेमाल करना.
2. लैपटॉप को गर्म जगह पर रखना.
3. लैपटॉप के अंदर धूल या गंदगी जमा होना.
4. लैपटॉप के कूलिंग सिस्टम में खराबी होना.

लैपटॉप ओवरहीट होने से बचने के लिए आप इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं

1. लैपटॉप ओवरहीट से बचने के लिए आप उसे बंद किए बिना लंबे समय तक इस्तेमाल न करें. अगर आपको लैपटॉप को लंबे समय तक इस्तेमाल करना है तो बीच-बीच में उसे थोड़ी देर के लिए बंद कर दें.
2. लैपटॉप को गर्म जगह पर न रखें. लैपटॉप को हमेशा ठंडी जगह पर रखें. अगर आप लैपटॉप को अपने पैरों पर रखते हैं, तो इससे भी ओवरहीट होने की संभावना बढ़ जाती है.
3. लैपटॉप के अंदर धूल या गंदगी जमा न होने दें. लैपटॉप के अंदर धूल या गंदगी जमा होने से कूलिंग सिस्टम ठीक से काम नहीं कर पाता है, जिससे लैपटॉप ओवरहीट हो सकता है. इसलिए लैपटॉप के अंदर की सफाई रेगुलरली करवाते रहें.
4. अगर लैपटॉप के कूलिंग सिस्टम में खराबी है तो उसे तुरंत ठीक करवाएं.

इन टिप्स को फॉलो करके आप अपने लैपटॉप को ओवरहीट होने से बचा सकते हैं. अगर आपने इन टिप्स को फॉलो किया है और फिर भी आपका लैपटॉप ओवरहीट हो रहा है तो आपको लैपटॉप को किसी प्रोफेशनल को दिखाएं. 

Trending news