स्मार्टफोन के स्पीकर में नई जान डाल देंगे 4 टिप्स, वापस लौट आएगा पुराना वाला ऑडियो
Advertisement

स्मार्टफोन के स्पीकर में नई जान डाल देंगे 4 टिप्स, वापस लौट आएगा पुराना वाला ऑडियो

Smartphone Speaker Boosting: समय के साथ आपके फोन का स्पीकर स्लो हो चुका है तो इन टिप्स की बदौलत आप बड़ी आसानी से इसकी खोई हुई ऑडियो वापस पा सकते हैं. 

स्मार्टफोन के स्पीकर में नई जान डाल देंगे 4 टिप्स, वापस लौट आएगा पुराना वाला ऑडियो

Smartphone Speaker Boosting: अगर आप लंबे समय स कोई फोन इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपने देखा होगा कि, स्पीकर की आवाज काफी कम हो जाती है. कई बार तो आवाज इतनी ज्यादा कम हो जाती है कि आपको ईयरफोन्स लगाने पड़ते हैं तब जाकर, आप ऑडियो और वीडियो का मजा ले सकते हैं. अगर आपके घर में भी किसी मेंबर के या आपके फोन का ऑडियो कम हो गया है तो आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं. इन टिप्स की बदौलत आप फोन की खोई हुई ऑडियो को वापस ला सकते हैं. 

1. सॉफ़्टवेयर सेटिंग्स चेक करें

सबसे पहले, अपने स्मार्टफोन की सॉफ़्टवेयर सेटिंग्स में जाकर वॉल्यूम की सेटिंग्स चेक करें. सुनिश्चित करें कि वॉल्यूम मैक्सिमम पर है. इसके अलावा, यदि आपके स्मार्टफोन में कोई वॉल्यूम बूस्टर ऐप है, तो उसे भी आज़मा सकते हैं.

2. स्पीकर को साफ करें

स्पीकर में धूल-मिट्टी का जमाव होने से भी आवाज कम हो सकती है. इसलिए, स्पीकर को साफ करने के लिए एक टूथब्रश या सूखे कपड़े का इस्तेमाल करें। स्पीकर के छेदों में धूल-मिट्टी को निकालने के लिए हवा भी दे सकते हैं.

3. हार्डवेयर समस्या को ठीक करवाएं

यदि आपने उपरोक्त सभी ट्रिक्स आजमा ली हैं और फिर भी स्पीकर की आवाज कम है, तो हो सकता है कि हार्डवेयर में कोई समस्या हो. इस स्थिति में, आपको अपने स्मार्टफोन को किसी मोबाइल रिपेयरिंग शॉप में ले जाना होगा. कुछ स्मार्टफोन में स्पीकर वॉल्यूम को बढ़ाने के लिए एक विशेष बटन होता है. यदि आपके स्मार्टफोन में ऐसा बटन है, तो उसे दबाकर वॉल्यूम बढ़ा सकते हैं.

4.वॉल्यूम बूस्टर ऐप का इस्तेमाल 

आप अपने स्मार्टफोन के स्पीकर को बूस्ट करने के लिए कुछ वॉल्यूम बूस्टर ऐप भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इन ऐप्स में आमतौर पर वॉल्यूम को बढ़ाने के लिए कुछ अतिरिक्त फ़ीचर्स होते हैं, जैसे कि बैंडविड्थ बढ़ाना या एम्प्लीफायर का इस्तेमाल करना. ध्यान रखें कि वॉल्यूम को बहुत अधिक बढ़ाने से स्पीकर को नुकसान हो सकता है. इसलिए, वॉल्यूम को बढ़ाते समय सावधानी बरतें.

Trending news