टेक्स्ट देखते ही ट्रांसलेट कर देगा Google का ये फीचर, जानें कैसे कर पाएंगे इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow12190554

टेक्स्ट देखते ही ट्रांसलेट कर देगा Google का ये फीचर, जानें कैसे कर पाएंगे इस्तेमाल

Circle to Search Real-Time Translation: गूगल एक नए फीचर पर काम कर रहा है जिससे आपके फोन की स्क्रीन पर दिखने वाला कोई भी टेक्स्ट समझना आसान हो जाएगा. सर्कल टू सर्च फीचर किसी भी टेक्स्ट को रियल टाइम में ट्रांसलेट करेगा. आइए आपको इस फीचर के बारे में विस्तार से बताते हैं. 

google

Circle to Search Feature: गूगल दुनिया की जानी-मानी टेक जाइंट कंपनी है. यह कंपनी स्मार्टफोन भी बनाती है, जिसमें पिक्सल फोन इसका मशहूर प्रोडक्ट माना जाता है. साथ ही ये कंपनी अपने यूजर्स के लिए समय-समय पर नए-नए फीचर्स लाती रहती है, जो उनके काफी काम आते हैं. हाल ही में गूगल ने Circle to Search नाम का फीचर लॉन्च किया था, जिसे अब तक का सर्च करने का सबसे नायाब फीचर माना जा रहा है. 

अब गूगल एक नए फीचर पर काम कर रहा है जिससे आपके फोन की स्क्रीन पर दिखने वाला कोई भी टेक्स्ट समझना आसान हो जाएगा. सर्कल टू सर्च फीचर किसी भी टेक्स्ट को रियल टाइम में ट्रांसलेट करेगा. एंड्रॉयड एनालिस्ट मिशाल रहमान के मुताबिक कुछ यूजर्स को यह रियल-टाइम ट्रांसलेशन टूल मिलना शुरू हो गया है. उन्होंने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट करके इसकी जानकारी दी है. हालांकि, गूगल ने अभी इस फीचर को आधिकारिक रूप से लॉन्च नहीं किया है और फिलहाल ये सिर्फ चुनिंदा यूजर्स को ही मिल रहा है. आइए आपको इस फीचर के बारे में विस्तार से बताते हैं.

Circle to Search करेगा टेक्स्ट का ट्रांसलेशन

हाल ही में गूगल ने कुछ पुराने Pixel मॉडल्स (Pixel 6 और Pixel 7a) के लिए Circle to Search फीचर जारी किया था. साथ ही ये भी बताया था कि आने वाले समय में ये फीचर रियल-टाइम में ट्रांसलेशन कर सकेगा. अब ऐसा लगता है कि ये फीचर कुछ यूजर्स को मिलना शुरू हो गया है. 

कैसे इस्तेमाल करें ये फीचर

इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए यूजर को सिर्फ Circle to Search को ओपन करना है और फिर नए ट्रांसलेट बटन को दबाना है. इसके बाद ट्रांसलेशन शुरू हो जाएगा और उसी स्क्रीन पर ट्रांसलेट किया हुआ टेक्स्ट आसान भाषा में दिखाई देगा. ये नया फीचर बिलकुल गूगल ट्रांसलेट की तरह काम करता है. यानी स्क्रीन पर दिखने वाले टेक्स्ट को आसानी से ट्रांसलेट कर देता है.  सर्कल टू सर्च में इस फीचर को जोड़कर गूगल इसे और आसान और सहज बना रहा है. इस फीचर का फायदा उठाने के लिए आपके पास Pixel या सैमसंग का ऐसा फोन होना चाहिए जो इस फीचर को सपोर्ट करता हो. 

Circle to Search को कौन से स्मार्टफोन पर सपोर्ट करता है

गूगल का यह सर्कल टू सर्च फीचर Pixel 6 सीरीज, Pixel 7 सीरीज, Pixel 8 सीरीज पर सपोर्ट करता है. इसके अलावा यह फीचर Samsung Galaxy S23 सीरीज, Galaxy S24 सीरीज, Galaxy Z सीरीज पर भी काम करता है. 

Circle to Search Text Translation कैसे इस्तेमाल करें?

Circle to Search के टेक्स्ट ट्रांसलेशन की मदद से आप स्मार्टफोन पर दिखने वाले किसी भी टेक्स्ट का ट्रांसलेशन कर सकते हैं. टेक्सट ट्रांसलेट करने के लिए अपने Pixel के होम बटन या नेविगेशन बार को देर तक दबाएं. इसके बाद नीचे बाएं कोने में दिखने वाले नए ट्रांसलेट बटन को दबाएं. फिर आप जिस भाषा में टेक्स्ट का ट्रांसलेशन चाहते हैं उसे चुनें. इसके बाद टेक्स्ट आपकी चुनी हुई भाषा में ट्रांसलेट हो जाएगा. 

Trending news