दोस्त की तरह बात करेगा Gemini Live, एंड्रॉयड यूजर्स को मिलेगा फ्री, जानें एक्सेस करने का तरीका
Advertisement
trendingNow12455297

दोस्त की तरह बात करेगा Gemini Live, एंड्रॉयड यूजर्स को मिलेगा फ्री, जानें एक्सेस करने का तरीका

Google Gemini Live: गूगल ने Google I/O इवेंट 2024 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से चलने असिस्टेंट लॉन्च किया था, जिसे Gemini Live नाम दिया गया. इसमें बहुत ही अच्छे से बातचीत करने की क्षमता है. अब गूगल जेमिनी लाइव को सभी एंड्रॉयड यूजर्स के लिए रोल आउट कर रहा है. 

दोस्त की तरह बात करेगा Gemini Live, एंड्रॉयड यूजर्स को मिलेगा फ्री, जानें एक्सेस करने का तरीका

Gemini Live: गूगल ने Google I/O इवेंट 2024 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से चलने असिस्टेंट लॉन्च किया था, जिसे Gemini Live नाम दिया गया. इसमें बहुत ही अच्छे से बातचीत करने की क्षमता थी. जब इसे लॉन्च किया गया था तब कई एक्सपर्ट्स ने Gemini वॉइस असिस्टेंट को ChatGPT-4o का प्रतिद्वंदी बताया था, क्योंकि इन दोनों में लगभग एक जैसे फीचर्स थे. 

शुरुआत में ये फीचर्स सिर्फ Gemini Advance या Google One AI प्रीमियम प्लान के लिए उपलब्ध थे. अब गूगल Gemini Live को सभी एंड्रॉयड यूजर्स के लिए रोल आउट कर रहा है. एडवांस एआई फीचर्स के रोल आउट होने के साथ एंड्रॉयड यूजर्स अब Gemini के साथ इंसानों की तरह बातचीत कर सकते हैं और नेचुरल रिसपॉन्स पा सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि यह एंड्रॉयड पर कैसे काम करेगा.

Android यूजर्स के लिए Gemini Live

Gemini Live एक असिस्टेंट की तरह काम करता है. आप एंड्रॉयड डिवाइस पर इसे Gemini ऐप के जरिए एक्सेस किया जा सकता है. ऐप को लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट करने के बाद यूजर्स को बॉटम राइट कॉर्नर में एक नया Gemini Live आइकन दिखाई देगा, जिससे यूजर्स Gemini के साथ इंसानों जैसी इंटरैक्शन कर सकते हैं. इससे बात करना बिल्कुल वैसा ही है, जैसे आप अपने किसी दोस्त से बात कर रहे हों. 

यह भी पढ़ें - खराब गैजेट्स को ठीक करने में मदद करेगा Google Lens का ये फीचर, मिलेगा AI का तड़का

एंड्रॉयड यूजर्स के लिए फ्री एक्सेस 

अच्छी बात यह है कि एंड्रॉयड यूजर्स जेमिनी लाइव को फ्री में एक्सेस कर सकते हैं. हालांकि, फ्री टियर में सिर्फ एक वॉइस शामिल होगी. दूसरी तरफ Gemini Advance यूजर 10 अलग-अलग वॉइस का फायदा उठा सकते हैं और वे अपनी पसंद के अनुसार स्विच भी कर सकते हैं. Gemini ऐप अभी iOS के साथ कम्पैटिबल नहीं है. इसलिए iPhone यूजर्स जेमिनी लाइव को एक्सेस नहीं कर पाएंगे. गूगल जल्द ही अपने AI-पावर्ड वॉइस असिस्टेंट को iOS यूजर्स के लिए भी उपलब्ध कराने की योजना बना सकता है.

यह भी पढ़ें - Snapchat बताएगा कहां-कहां घूमे थे आप, जानें कैसे काम करेगा कंपनी का नया फीचर

Gemini Live का Android पर कैसे इस्तेमाल करें

1. सबसे पहले Gemini ऐप को लेटेस्ट वर्जन पर इंस्टॉल या अपडेट करें.
2. इसके बाद Gemini ऐप खोलें. 
3. यहां बॉटम राइट कॉर्नर में एक नया आइकन दिखाई देगा. इस आइकन पर टैप करें.
4. बातचीत शुरू करने से पहले टर्म्स एंड कंडीशंस मेनू दिखाई देगा. इसे एक्सेप्ट करें. 
5. फिर आपको Gemini Live इंटरफेस दिखाई देगा.
6. यहां Gemini से बातचीत कर सकते हैं.

Trending news