जिस फैक्टरी में iPhone बनते हैं, अब वहां दिखेगा Google का जलवा; भारत में बनेंगे Pixel फोन्स
Advertisement
trendingNow12261064

जिस फैक्टरी में iPhone बनते हैं, अब वहां दिखेगा Google का जलवा; भारत में बनेंगे Pixel फोन्स

गूगल, iPhone बनाने वाली कंपनी Foxconn के साथ मिलकर भारत में Pixel स्मार्टफोन बनाने की योजना बना रहा है. मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने कहा कि टेक कंपनी गूगल तमिलनाडु में पहली बार अपने अल्ट्रा-प्रीमियम पिक्सेल स्मार्टफोन का मैनुफैक्चरिंग करने के लिए फॉक्सकॉन के साथ पार्टनरशिप करेगी.

जिस फैक्टरी में iPhone बनते हैं, अब वहां दिखेगा Google का जलवा; भारत में बनेंगे Pixel फोन्स

गूगल, iPhone बनाने वाली कंपनी Foxconn के साथ मिलकर भारत में Pixel स्मार्टफोन बनाने की योजना बना रहा है. गूगल की मुख्य कंपनी Alphabet ड्रोन और Pixel फोन बनाने की सोच रही है, और वो उन्हें तमिलनाडु में Foxconn की फैक्ट्री में बनाना चाहती है.

मुख्यमंत्री ने दी जानकारी

हालांकि स्मार्टफोन बनाने का ठेका Dixon Technologies को भी दिया गया है, लेकिन भारत में पहली बार बड़े पैकेज ले जाने वाले ड्रोन बनाने पर विचार किया जा रहा है. गूगल की कंपनी Wing बड़े ड्रोन बनाना चाहती है.  इन दोनों चीजों पर कितना निवेश होगा और कितनी मात्रा में उत्पादन होगा, इसकी जानकारी नहीं दी गई है. मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने कहा कि टेक कंपनी गूगल तमिलनाडु में पहली बार अपने अल्ट्रा-प्रीमियम पिक्सेल स्मार्टफोन का मैनुफैक्चरिंग करने के लिए फॉक्सकॉन के साथ पार्टनरशिप करेगी.

फॉक्सकॉन से होगी पार्टनरशिप

स्टालिन ने एक बयान में कहा, 'गूगल पिक्सल मोबाइल फोन की मैनुफैक्चरिंग करने के लिए तमिलनाडु में फॉक्सकॉन के साथ पार्टनरशिप करेगी. साथ ही कंपनी ने कारखाना स्थापित करने की पेशकश की है.' सूत्रों के मुताबिक, गूगल भारत से स्मार्टफोन एक्सपोर्ट भी करेगी.

न्यूज एजेंसी पीटीआई ने एक सोर्स का हवाला देते हुए बताया, 'डिक्सन, कॉम्पल इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ एक पार्टनरशिप के तहत पिक्सेल स्मार्टफोन भी बनाएगी. कॉम्पल इलेक्ट्रॉनिक्स गूगल के उत्पाद बनाती है.'

एक अन्य सूत्र ने कहा मैनुफैक्चरिंग सितंबर से शुरू होगा और प्रोडक्शन स्थिर होने पर निर्यात शुरू होगा. इस संबंध में गूगल और फॉक्सकॉन को ई-मेल भेजकर टिप्पणी मांगी गयी, लेकिन फिलहाल उनका कोई जवाब नहीं आया है. कंपनी ने अक्टूबर में भारत में पिक्सेल स्मार्टफोन बनाने की योजना की घोषणा की थी.

Trending news