खराब गैजेट्स को ठीक करने में मदद करेगा Google Lens का ये फीचर, मिलेगा AI का तड़का
Advertisement
trendingNow12455259

खराब गैजेट्स को ठीक करने में मदद करेगा Google Lens का ये फीचर, मिलेगा AI का तड़का

Google Lens AI Feature: गूगल ने Google I/O 2024 में एक नया लेंस फीचर दिखाया था, जो मल्टी-मॉडल जेनेरेटिव AI टेक्नोलॉजी पर काम करता है. इससे यूजर्स वीडियो का इस्तेमाल करके सवाल पूछ सकते हैं, जिसे Google Lens "Ask With Video" कहा जाता है. 

खराब गैजेट्स को ठीक करने में मदद करेगा Google Lens का ये फीचर, मिलेगा AI का तड़का

Google Lens: इस साल की शुरुआत में Google I/O 2024 में गूगल ने एक नया लेंस फीचर दिखाया था, जो मल्टी-मॉडल जेनेरेटिव AI टेक्नोलॉजी पर काम करता है. इससे यूजर्स वीडियो का इस्तेमाल करके सवाल पूछ सकते हैं, जिसे Google Lens "Ask With Video" कहा जाता है. अब यह फीचर एंड्रॉयड और आईओएस डिवाइस पर भी आ रहा है, जिससे गूगल लेंस की क्षमताओं का विस्तार किया जा रहा है. 

फीचर का फायदा
Google के मुताबिक लेंस का "आस्क विद वीडियो" फीचर गैजेट्स में दिक्कतें सुधारने में काम आएगा. एक डेमो में गूगल ने दिखाया कि कैसे इस फीचर का इस्तेमाल एक पुराने रिकॉर्ड प्लेयर को ठीक करने के लिए किया जा सकता है.

सर्च रिजल्ट दिखाएगा AI ओवरव्यू 
क्वेरी के आधार पर गूगल सर्च रिजल्ट एक AI ओवरव्यू देगा, जिसमें संभावित जवाब और उसी के बारे में ज्यादा डिटेल्स के साथ लिंक्स होंगे. लेंस का आस्क विद वीडियो फीचर गूगल के स्टेट-ऑफ-द-आर्ट स्पीच मॉडल डीप विज़ुअल अंडरस्टैंडिंग और क्लाउड पर चलने वाले एक कस्टम जेमिनी मॉडल पर काम करता है. 

यह भी पढ़ें - Snapchat बताएगा कहां-कहां घूमे थे आप, जानें कैसे काम करेगा कंपनी का नया फीचर

इन यूजर्स के लिए फायदेमंद
जब आप कोई क्वेरी पूछते हैं तो क्लाउड पर चलने वाला एक कस्टम जेमिनी मॉडल वीडियो को फ्रेम-बाय-फ्रेम एनालाइज करेगा और रेलवेंट सर्च रिजल्ट्स लाएगा. यह सब कुछ सेकंड्स में ही हो जाता है, जबकि मैन्युअली सर्च करने में मिनट्स लग सकते हैं. यह फीचर उन लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है जो अपने गैजेट्स को खुद ही ठीक करना चाहते हैं.

यह भी पढ़ें - Google Pixel 9a से हट सकता है ये खास फीचर, लॉन्च से पहले सामने आ रही ये बातें

गूगल लेंस एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए एक डेडिकेटेड ऐप के रूप में उपलब्ध है, जबकि iPhones के लिए कोई डेडिकेटेड लेंस ऐप नहीं है. इसे गूगल ऐप के अंदर एक्सेस किया जा सकता है. दरअसल ऐप्पल भी ऐप्पल इंटेलीजेंस के साथ आईफोन्स के लिए एक ऐसा ही फीचर ला रहा है, जिसे विजुअल इंटेलिजेंस कहा जाता है. इससे यूजर्स कैमरा कैप्चर बटन को दबाकर किसी भी चीज के बारे में सवाल पूछ सकते हैं. 

Trending news