एक जगह मिलेगी स्मार्टफोन के सभी Apps की जानकारी, Google जल्द ला सकता है ये नया फीचर, कैसे करेगा काम
Advertisement
trendingNow12316922

एक जगह मिलेगी स्मार्टफोन के सभी Apps की जानकारी, Google जल्द ला सकता है ये नया फीचर, कैसे करेगा काम

Google Collection Feature: एंड्रॉइड फोन के लिए गूगल एक नए फीचर की टेस्ट कर रहा है. ये फीचर आपके फोन पर पहले से इंस्टॉल किए गए ऐप्स से जुड़ी जानकारी को एक ही जगह दिखाएगा. आइए आपको इस फीचर के बारे में विस्तार से बताते हैं. 

एक जगह मिलेगी स्मार्टफोन के सभी Apps की जानकारी, Google जल्द ला सकता है ये नया फीचर, कैसे करेगा काम

Google New Feature: खबरों के मुताबिक एंड्रॉइड फोन के लिए गूगल एक नए फीचर की टेस्ट कर रहा है. ये फीचर आपके फोन पर पहले से इंस्टॉल किए गए ऐप्स से जुड़ी जानकारी को एक ही जगह दिखाएगा. इस फीचर को "कलेक्शंस" नाम दिया गया है और शुरुआत में ये सिर्फ अमेरिका में ही मिलेगा. बाद में इसे दूसरे देशों में भी लाया जाएगा.

इस फीचर को पहले "क्यूब्स" कहा जाता था और जनवरी 2023 से इस पर काम चल रहा है. इसकी मदद से एंड्रॉइड यूजर्स अपने होम स्क्रीन पर ही अपने ऐप्स से जुड़ी जानकारी देख सकेंगे. हाल ही में हुए गूगल I/O डेवलपर कॉन्फ्रेंस में इस बारे में बताया गया था. वहां ये बताया गया कि डेवलपर्स के लिए नए टूल्स बनाए जा रहे हैं जिनसे वो यूजर्स को पहले से इंस्टॉल्ड ऐप्स पर वापस ला सकेंगे. लेकिन ये नहीं बताया गया कि ये फीचर कैसा दिखेगा.

कैसा होगा ये फीचर? 

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में एंड्रॉयड अथॉरिटी के हवाले से बताया गया है कि गूगल प्ले स्टोर (वर्जन 41.6.26) की जांच की गई और पता चला है कि कलेक्शंस फीचर में एक विजेट होगा. इस विजेट में क्रिएट, वॉच, रीड, लिसन, शॉप और सोशल जैसे सेक्शन होंगे. इसमें यूजर्स अपनी पसंद के ऐप्स चुन सकेंगे और उनसे जुड़ी जानकारी इन्हीं सेक्शन में दिखेगी. Google I/O में ये भी बताया गया कि 35 से ज्यादा डेवलपर्स इस फीचर को टेस्ट कर रहे हैं. इनमें Spotify, Pinterest, TikTok, Tumblr और Shopify शामिल हैं.

कब तक आएगा ये फीचर 

आप प्ले स्टोर आइकॉन को देर तक दबाकर या फिर फुल-स्क्रीन ओवरले के जरिए भी कलेक्शंस तक पहुंच सकते हैं. उदाहरण के तौर पर, ई-कॉमर्स ऐप्स में आपकी कार्ट की चीजें या Uber Eats में आपके पसंदीदा या सबसे ज्यादा ऑर्डर किए गए फूड आइटम इस फीचर में दिखाए जा सकते हैं. गूगल ने ये भी बताया है कि ऐप डेवलपर्स अपनी ऐप्स में "पर्सनलाइज्ड रेकमेंडेशन्स और प्रमोशन्स" दिखा सकेंगे ताकि आप वो चीजें और डील्स खोज सकें जिन्हें आपने मिस कर दिया हो. कलेक्शंस फीचर अभी अंडर डेवलपमेंट है और ये साफ नहीं है कि ये कब और आएगा. इसके लिए यूजर्स को थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है.

Trending news