'महात्‍मा गांधी, शिवजी, अयोध्‍या...' क्‍या राहुल गांधी का माइक फिर बंद हो गया?
Advertisement
trendingNow12316495

'महात्‍मा गांधी, शिवजी, अयोध्‍या...' क्‍या राहुल गांधी का माइक फिर बंद हो गया?

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लेने के दौरान राहुल गांधी के लोकसभा में भाषण के दौरान जबर्दस्‍त हंगामा हुआ. यहां तक कि पीएम मोदी को बीच में उठकर बोलना पड़ा.

'महात्‍मा गांधी, शिवजी, अयोध्‍या...' क्‍या राहुल गांधी का माइक फिर बंद हो गया?

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लेने के दौरान राहुल गांधी के लोकसभा में भाषण के दौरान जबर्दस्‍त हंगामा हुआ. यहां तक कि पीएम मोदी को बीच में उठकर बोलना पड़ा. राहुल गांधी ने कहा कि पिछले दस साल में देश में क्रमबद्ध तरीके से संविधान पर, भारत के विचार पर और भाजपा के विचारों का विरोध करने वाले लाखों लोगों पर हमले हुए हैं. सरकार के आदेश के बाद मुझ पर भी हमले हुए. मेरा आवास ले लिया गया. ईडी ने 55 घंटे पूछताछ की. मीडिया में मुझ पर हमले हुए. लेकिन हमने भाजपा का मुकाबला अहिंसा के साथ किया. 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भाजपा पर हमला बोलते हुए कहा कि हिंदुत्व केवल डर, नफरत और झूठ फैलाना नहीं है. इस पर हस्‍तक्षेप करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कि पूरे हिंदू समाज को हिंसक कहना गंभीर विषय है. राहुल ने प्रधानमंत्री मोदी की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि भाजपा और मोदी पूरा हिंदू समाज नहीं हैं. गृह मंत्री अमित शाह ने भी प्रतिक्रिया करते हुए कहा कि करोड़ों लोग हिंदू होने पर गर्व करते हैं, क्या राहुल गांधी सोचते हैं कि वे सभी हिंसक हैं. राहुल गांधी को सभी हिंदुओं को हिंसक बताने वाले अपने बयानों के लिए माफी मांगनी चाहिए.

भगवान शिव की तस्वीर दिखा राहुल गांधी ने ऐसा क्या कहा, पीएम मोदी ने खड़े होकर किया विरोध

राहुल गांधी ने कहा कि हिंदू, हिंसा नफरत नहीं फैला सकता है. बीजेपी 24 घंटा नफरत की बात करती है. इन्‍होंने कहा तक डर फैला दिया है. अयोध्या से शुरू करते हैं लेकिन अयोध्या ने आपको मैसेज भेजा. इसके साथ ही उन्‍होंने कहा कि इस माइक का कंट्रोल किसके हाथ में है. स्पीकर ने कहा कि ये कई बार विषय उठा है. आप सदन के बाहर भी ये कहते हैं कि माइक बंद कर देते हैं. आप आसन पर इस तरह का आरोप न लगाएं. आसन पर सभी दल के लोग बैठते हैं. आप बोलने के लिये खड़े हैं. आपका माइक कभी बंद नहीं हुआ. आसन पर बैठे व्‍यक्ति पर माइक कंट्रोल नहीं होता है. सदन में बोलते हुए किसी भी धर्म पर आक्षेप ना करें. राहुल ने कहा कि सच्चाई ये है कि मेरा माइक बंद हो जाता है. मैंने अयोध्या शब्द यूज किया कि माइक बंद हो गया. 

KK की कहानी जिनको कहा गया PM मोदी के 'आंख' और 'कान', अब किस रोल में दिखेंगे?

सिर्फ इतना ही राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी ने कहा कि एक फिल्‍म ने महात्‍मा गांधी के विचारों को फिर से पुनर्जीवित कर दिया. आप इससे अज्ञानता के स्‍तर को समझ सकते हैं... 

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) हिंसा और नफरत फैला रही है तथा पिछले 10 वर्षों से संविधान और भारत की अवधारणा पर सुनियोजित ढंग से हमला किया जा रहा है. उन्होंने कहा, 'देश ने मिलकर संविधान की रक्षा की है. अच्छा लग रहा है कि भाजपा के लोग अब संविधान संविधान बोल रहे हैं.' कांग्रेस नेता ने कहा, 'मैं भाजपा और आरएसएस को बताना चाहता हूं कि हमने किन विचारों का उपयोग भारत की अवधारणा की रक्षा करने के लिए किया है.' उन्होंने सदन में भगवान शंकर का चित्र दिखाया और कहा कि शिवजी कहते हैं कि 'डरो मत, डराओ मत.'

राहुल गांधी को पीएम मोदी का जवाब
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के बयान पर जवाब दिया. पीएम मोदी ने कहा कि पूरे हिंदू समाज को हिंसक कहना, ये बहुत गंभीर विषय है. पीएम मोदी के इस बयान के जवाब में राहुल गांधी कहते हैं कि हमने सिर्फ भाजपा और आप को कहा है. अमित शाह ने कहा, "विपक्ष के नेता ने स्पष्ट रूप से कहा है कि जो लोग खुद को हिंदू कहते हैं, वो हिंसा की बात करते हैं और हिंसा करते हैं. शायद वे नहीं जानते कि इस देश में करोड़ों लोग अपने आपको गर्व से हिंदू कहते हैं. क्या वो लोग हिंसा की बात करते हैं, हिंसा करते हैं, हिंसा को किसी भी धर्म से जोड़ना गलत है. उन्हें इसके लिए माफी मांगनी चाहिए."

उन्होंने आगे राहुल गांधी को निशाने पर लेते हुए कहा कि इस्लाम में अभय मुद्रा को लेकर इस्लाम के विद्वानों का मत वो ले लें. गुरु नानक देव की अभय मुद्रा पर भी वो गुरुद्वारा कमेटी से मत ले लें. इनको अभय की बात करने का कोई अधिकार नहीं है. इन लोगों ने आपातकाल के दौर में पूरे देश को भयभीत किया. 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news