Google की नई सेवा, इस मामले में 6 घंटे पहले ही आपको कर देगा ALERT
Advertisement

Google की नई सेवा, इस मामले में 6 घंटे पहले ही आपको कर देगा ALERT

अब तक सभी शोध बेहद आशाजनक साबित हुए हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर....

नई दिल्ली: गूगल (Google) अपने टेक्नोलॉजी को दिन ब दिन और बेहतर करने की कोशिश में लगा हुआ है. हाल ही में कैंसर जैसे घातक बीमारी की सटीक पहचान से सुर्खियों में आने वाले गूगल अब एक और तकनीक लाने की तैयारी में जुटा है. कंपनी ने दावा किया है कि मौसम को लेकर आपको 6 घंटे पहले बिलकुल सटीक जानकारी दे दिया जाएगा. इसके लिए अब तक सभी शोध बेहद आशाजनक साबित हुए हैं.

AI की मदद से मिले हैं सटीक अलर्ट
हाल ही में Google ने इस सप्ताह के एक ब्लॉग पोस्ट में नए शोध को साझा किया. इस रिसर्च के अनुसार गूगल की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) मशीन लर्निंग की मदद से मौसम का पूर्वानुमान लगाने में बेहद सटीक साबित हो रहा है. शोधकर्ताओ ने बताया कि किस तरह उन्होंने कुछ ही मिनटों की कैलकुलेशन के बाद ही 6 घंटे में होने वाली बारिश की आशंका जताई थी. जो बाद में बेहद ही सटीक और सही निकली. मामले से जुड़े जानकारों का कहना है कि जल्द ही Google भी मौसम को पूर्वानुमान (Weather forecast) के क्षेत्र में कदम रखने जा रहा है. हालांकि अभी तक कंपनी ने इसे मौजूदा गूगल सेवाओं में शामिल नहीं किया है. लेकिन जल्द पूरी दुनिया में इससे जुड़े सेवा बहाल की जा सकती है. कंपनी इस सेवा को कमर्शियल स्तर पर भी लॉन्च करेगी. मौसम से जुड़ी जानकारियों से कृषि जैसे क्षेत्रों को जबरदस्त फायदा पहुंच सकता है.

क्यों देरी होती है मौजूदा मौसम पूर्वानुमान में?
गूगल अधिकारियों का कहना है कि मौजूदा परिस्थितियों में सेलेलाइट से मिलने वाले आंकड़ों को एक प्रक्रिया के तहत सुपरकंम्युटर की मदद से प्रोसेस किया जाता है. सभी प्रोसेस को चरणबद्ध तरीके पूरा होने और जानकारी मिलने तक काफी देरी हो जाती है. गूगल का कहना है कि कंपनी सभी जटिल प्रोसेस को हटा कर सीथे मौजूदा राडार में मिलने वाले आंकड़ों के आधार पर सटीक जानकारी देने में सक्षम है. अभी तक किए गए फोरकास्टिंग पूरी तरह से सटीक साबित हुए हैं. 

Trending news