Google लाया जोरदार AI फीचर, अपने नोट्स को पॉडकास्ट में बदल पाएंगे आप, जानें कैसे
Advertisement
trendingNow12429032

Google लाया जोरदार AI फीचर, अपने नोट्स को पॉडकास्ट में बदल पाएंगे आप, जानें कैसे

Google AI Audio Overview Feature: गूगल ने अपने नोटबुकLM में एक नया फीचर जोड़ा है जिससे आप अपनी रिसर्च को AI जनरेटेड पॉडकास्ट में बदल सकते हैं. इस नए फीचर का नाम है ऑडियो ओवरव्यू. आइए आपको इस फीचर के बारे में विस्तार से बताते हैं. 

Google लाया जोरदार AI फीचर, अपने नोट्स को पॉडकास्ट में बदल पाएंगे आप, जानें कैसे

Google AI Podcast: Google ने अपने नोटबुकLM में एक नया फीचर जोड़ा है जिससे आप अपनी रिसर्च को AI जनरेटेड पॉडकास्ट में बदल सकते हैं. इस नए फीचर का नाम है ऑडियो ओवरव्यू. इस फीचर में दो AI होस्ट होते हैं जो आपके द्वारा दिए गए मैटेरियल का रिव्यू और उस पर चर्चा करते हैं. वे जानकारी को समराइज करते हैं, टॉपिक्स के बीच कनेक्शंस स्थापित करते हैं और रिसर्च के बारे में बातचीत करते हैं.

रिसर्च को ऑडियो चर्चा में बदलना
नोटबुकLM पहले से ही Google के जेमिनी AI मॉडल का उपयोग रिसर्च को समराइज करने के लिए करता है और यह पॉडकास्ट फीचर उस कार्यक्षमता को ऑडियो फॉर्मैट में एक्सपैंड करता है. यूजर्स नोटबुकLM में एक नोटबुक खोलकर और "ऑडियो ओवरव्यू" ऑप्शन को सिलेक्ट करके नए फीचर का टेस्ट कर सकते हैं. 

उपयोग के लिए सीमाएं 
पॉडकास्ट रिसर्च को ज्यादा आकर्षक बनाते हैं, लेकिन ये सभी टॉपिक्स के लिए उपयुक्त नहीं हो सकते हैं. उदाहरण के लिए, कैंसर या युद्ध जैसे संवेदनशील मुद्दों पर चर्चा करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है. इसके अलावा फीचर में कुछ फिलर कंटेंट शामिल है, जो हमेशा संक्षेप में जानकारी नहीं दे सकता है.

यह भी पढ़ें - WhatsApp के इस नीले गोले के हैं कई फायदे, फटाक से बता देता है हर एक चीज, जानें कैसे

Google स्वीकार करता है कि ऑडियो ओवरव्यू का उद्देश्य एक ऑब्जेक्टिव व्यू प्रदान करना नहीं है, बल्कि यह आपके नोट्स का रिफ्लेक्शन है. यूजर्स को कुछ सीमाओं के बारे में भी पता होना चाहिए. पॉडकास्ट जनरेट करने में कई मिनट लग सकते हैं और यह फीचर केवल अंग्रेजी में उपलब्ध है. साथ ही कई AI टूल्स की तरह इसकी एक्यूरेसी अलग हो सकती है.

यह भी पढ़ें - बरसात के मौसम में बहुत काम आएगी ये वेबसाइट, बटन दबाते ही खींचकर बाहर फेंक देगी अंदर गया पानी, जानें कैसे

नया फीचर कैसे आजमाएं
नए फीचर का उपयोग करने के लिए नोटबुकLM में एक नोटबुक खोलें. फिर स्क्रीन के निचले-दाएं कोने में नोटबुक गाइड को सिलेक्ट करें और "ऑडियो ओवरव्यू" के तहत "लोड" ऑप्शन पर क्लिक करें. इस टूल का इस्तेमाल करना यह जानने का एक दिलचस्प तरीका हो सकता है कि आपके रिसर्च को AI कैसे समझता है. 

Trending news