Bluetooth या Wi-Fi हमेशा रखते हैं ऑन तो लग सकती है लाखों की चपत
Advertisement
trendingNow1341584

Bluetooth या Wi-Fi हमेशा रखते हैं ऑन तो लग सकती है लाखों की चपत

क्या आप भी ब्लूटूथ या वाईफाई ऑन कर उसे बंद करना भूल जाते हैं तो बेहतर यही होगा कि आप अपनी ये आदत सुधार लें, वरना आपको इसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है.

ब्लूटूथ, वाई-फाई ऑन रखने की आदत बढ़ाएगी मुश्किल (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: क्या आप भी मोबाइल का ब्लूटूथ या वाईफाई ऑन कर उसे बंद करना भूल जाते हैं तो बेहतर यही होगा कि आप अपनी ये आदत सुधार लें, वरना आपको इसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ सकती है. ऐसा भी हो सकता है कि ब्लूटूथ और वाईफाई के कारण आपका बैंक अकाउंट तक खाली हो जाए. लाखों की चपत लगने के बाद शायद ही आपकी कोई मदद कर पाएगा. इतना ही नहीं मोबाइल में फीड आपकी पर्सनल डिटेल्स तक सार्वजनिक की जा सकती है, जो आपकी मुश्किल और बढ़ा देगा.

  1. ब्लूटूथ, वाई-फाई ऑन रखने की आदत बढ़ाएगी मुश्किल
  2. मोबाइल बन जाएगा Blueborne मैलवेयर का शिकार
  3. मैलवेयर के जरिए हैकर्स खाली कर देंगे अकाउंट

रिसर्च फर्म अर्मिस के मुताबिक, ब्लूटूथ, वाई-फाई जैसे डिजिटल एंट्रेंस को हमेशा ओपन रखना जोखिम भरा है. इसके जरिए ब्लूबोर्न Blueborne मैलवेयर आपके मोबाइल में घुस सकता है. ऐसा होने पर ये मैलवेयर आपके सिस्टम या मोबाइल को बड़ा नुकसान पहुंचा सकता है.

ये भी पढ़ें- किसने देखा आपका WhatsApp प्रोफाइल, 3 सिंपल स्‍टेप से ऐसे पता चलेगा

खतरनाक बात ये है कि ब्लूबोर्न को आपके मोबाइल में घुसने के लिए किसी भी यूआरएल, इंटरनेट कनेक्शन, या कोई ऐप डाउनलोड करवाने की जरूरत नहीं पड़ती है. अगर आपका ब्लूटूथ, वाई-फाई ओपन है तो यह सीधे आपके मोबाइल में पहुंच सकता है. इसके बाद हैकर्स सीधे आपके मोबाइल से कनेक्ट होकर, कुछ भी एक्सेस कर सकते हैं. साथ ही मैलवेयर को और स्प्रेड कर सकते हैं.

अर्मिस के अनुसार आपके मोबाइल में ब्लूबोर्न यदि पहुंचा और इसके बाद आप जिस भी डिवाइस से अपना फोन कनेक्ट करेंगे तो यह मैलवेयर आगे पहुंचता जाएगा. एक बार इसकी चपेट में आने के बाद आपका स्मार्टफोन, सिस्टम, टैबलेट, ब्लूटूथ हेडफोन सभी इससे इन्फेक्टेड हो जाएंगे. 

ये भी पढ़ें- पैसों की बचत करना चाहते हैं तो फोन में जरूर डाउनलोड करें ये Apps

मैलवेयर के जरिए हैकर्स आपके बैंक खातों से लेकर निजी जानकारियों तक में बड़ी आसानी से सेंध लगा सकते हैं. जो आपको मुश्किल में डाल सकता है. बताया जा रहा है कि तकरीबन 5.3 बिलियन डिवाइस इस मैलवेयर के खतरे को लेकर संवेदनशील हैं. 

Trending news