जानें कैसे प्रोफेशनल्स की तरह क्लीन कर सकते हैं स्मार्टफोन का कैमरा, हो जाएगा नए जैसा
Advertisement

जानें कैसे प्रोफेशनल्स की तरह क्लीन कर सकते हैं स्मार्टफोन का कैमरा, हो जाएगा नए जैसा

Smartphone Camera Cleaning Tips: अच्छी तस्वीरें लेने के लिए फोन का कैमरा साफ होना बहुत जरूरी है. आप घर बैठे अपने स्मार्टफोन का कैमरा साफ कर सकते हैं. आइए आपको ऐसे तरीके बताते हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप फोन का कैमरा साफ कर सकते हैं. 

Smartphone Camera Cleaning Tips

How To Clean Smartphone Camera: आजकल स्मार्टफोन हमारे जीवन का एक अभिन्न हिस्सा बन गए हैं. हम अपने स्मार्टफोन से हर काम करते हैं, जिसमें फोटोग्राफी भी शामिल है. कई लोगों को फोटो खींचना पसंद होता है और वे हर उस पल को कैमरे में कैद कर लेना चाहते हैं, जो उन्हें अच्छा लगता है. मगर कई बार फोन का कैमरा साफ न होने की वजह से फोटो धुंधली आ सकती है. इसलिए अच्छी तस्वीरें लेने के लिए फोन का कैमरा साफ होना बहुत जरूरी है. आप घर बैठे अपने स्मार्टफोन का कैमरा साफ कर सकते हैं. आइए आपको ऐसे तरीके बताते हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप फोन का कैमरा साफ कर सकते हैं. 

1. एक मुलायम कपड़े से साफ करें
स्मार्टफोन का कैमरा साफ करने के लिए सबसे पहले अपने फोन को बंद कर दें और इसे एक सुरक्षित स्थान पर रख दें. फिर एक मुलायम सूती कपड़े या माइक्रोफाइबर कपड़े से अपने कैमरे के लेंस और बाहरी हिस्से को साफ करें. कपड़े को हल्के से पानी में भिगो दें और फिर उसे निचोड़ लें ताकि वह नमीदार हो जाए. इसके बाद कपड़े को लेंस और बाहरी हिस्से पर धीरे-धीरे रब करें. ध्यान रखें कि कपड़े को बहुत जोर से रब न करें क्योंकि इससे लेंस या बाहरी हिस्से को नुकसान हो सकता है.

2. लेंस क्लीनर का उपयोग करें
अगर आपके पास एक लेंस क्लीनर है, तो आप इसका इस्तेमाल अपने कैमरे को साफ करने के लिए कर सकते हैं. लेंस क्लीनर एक विशेष प्रकार का तरल होता है जो लेंस और बाहरी हिस्से को साफ करने के लिए बनाया जाता है. लेंस क्लीनर का उपयोग करने के लिए एक साफ कपड़े को लेंस क्लीनर में डुबोएं और फिर उसे निचोड़ लें ताकि वह नमीदार हो जाए. फिर कपड़े को लेंस और बाहरी हिस्से पर धीरे-धीरे रब करें. ध्यान रखें कि लेंस क्लीनर को लेंस के किनारों पर न लगाएं. इससे लेंस को नुकसान हो सकता है.

3. लेंस ब्रश का इस्तेमाल करें
अगर आपके पास लेंस ब्रश है तो आप इसका इस्तेमाल अपने कैमरे को साफ करने के लिए कर सकते हैं. लेंस ब्रश एक विशेष प्रकार का ब्रश होता है जो लेंस पर जमी हुई धूल और गंदगी को हटाने के लिए बनाया जाता है. लेंस ब्रश का उपयोग करने के लिए ब्रश के नरम किनारे से लेंस को साफ करें. ध्यान रखें कि ब्रश को बहुत जोर से न रगड़ें. इससे लेंस को नुकसान हो सकता है.

Trending news