क्या आपके Laptop में छिपा है कोई मालवेयर? डिलीट करने के लिए करें ये काम
Advertisement
trendingNow12262956

क्या आपके Laptop में छिपा है कोई मालवेयर? डिलीट करने के लिए करें ये काम

Laptop Malware: क्या आपका लैपटॉप अचानक स्लो हो गया है या हैंग करने लगा है. क्या आप कभी अनजान वेबसाइट्स पर चले जाते हैं या फिर हर किसी चीज को सर्च करने पर विज्ञापन नजर आते हैं. ऐसा हो सकता है कि आपके लैपटॉप में स्पाईवेयर आ गया हो. 

laptop

Tech Tips: आज कल ज्यादातर लोग लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं. इसका यूज लोग अपने प्रोफेशनल काम से लेकर पर्सनल कामों के लिए भी करते हैं. लेकिन, क्या आपका लैपटॉप अचानक स्लो हो गया है या हैंग करने लगा है. क्या आप कभी अनजान वेबसाइट्स पर चले जाते हैं या फिर हर किसी चीज को सर्च करने पर विज्ञापन नजर आते हैं. ऐसा हो सकता है कि आपके लैपटॉप में स्पाईवेयर आ गया हो. आइए आपको इसे डिलीट करने का तरीका बताते हैं. 

आपको क्या करना चाहिए 

अगर आपको ऐसा है लगता कि स्पाईवेयर आपके लैपटॉप की परफॉर्मेंस को धीमा कर रहा है, तो सबसे पहले आपको अपने लैपटॉप पर एंटी-स्पाईवेयर सॉफ्टवेयर डाउनलोड और इनस्टॉल करना चाहिए. हम आपको कुछ ऐसे एंटी-स्पाईवेयर सॉफ्टवेयर का नाम बताते हैं, जिन्हें आप डाउनलोड कर सकते हैं. इनमें से ज्यादातर फ्री हैं और आप इन्हें आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं. 

1. एड-अवेयर (Ad-Aware)
2. माइक्रोसॉफ्ट विंडोज डिफेंडर (Microsoft Windows Defender)
3. पीसी टूल्स स्पाईवेयर डॉक्टर (PC Tools Spyware Doctor)
4. स्पाई स्वीपर (Spy Sweeper)
5. स्टॉपजिला (STOPzilla)
6. सनबेल्ट सॉफ्टवेयर काउंटरस्पाई (Sunbelt Software CounterSpy)

एंटी-स्पाईवेयर डाउनलोड करने के बाद यह आपके लैपटॉप को स्कैन करेगा और किसी भी स्पाईवेयर ऐप के संकेतों को ढूंढेगा. अगर ऐसा कोई ऐप मिलता है तो सॉफ्टवेयर उसे अलग कर देगा और आपको उसे डिलीट करने  लिए पूछेगा. स्पाईवेयर मिलने पर उसे डिलीट करना ही सही होता है.

Microsoft Windows Defender एंटीवायरस का इस्तेमाल करके स्पाईवेयर को कैसे हटाएं

माइक्रोसॉफ्ट डिफेंडर एंटीवायरस एक पावरफुल टूल है जो आपके लैपटॉप से मालवेयर को ढूंढता और हटाता है. आप इसका इस्तेमाल विंडोज 10 या 11 में अपने विंडोज लैपटॉप को स्कैन करने के लिए कर सकते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि माइक्रोसॉफ्ट डिफेंडर ऑफलाइन का इस्तेमाल करने से पहले किसी भी खुली हुई फाइल को सेव कर लें और ऐप्स और प्रोग्राम्स को बंद कर दें.

1. सबसे पहले  विंडोज सिक्योरिटी सेटिंग्स खोलें.
2. फिर Virus & threat protection और उसके बाद Scan ऑप्शन सिलेक्ट करें. 
3. यहां Microsoft Defender Antivirus (Offline scan) चुनें और फिर Scan now चुनें.
4. स्कैन में कुछ मिनट लग सकते हैं.
5. फिर थोड़ी देर बाद आपका लैपटॉप रीस्टार्ट हो जाएगा.

स्कैन के परिणाम देखने के लिए, अपनी Windows Security Settings > Virus & threat protection > Protection history में जाएं. माइक्रोसॉफ्ट डिफेंडर ऑफलाइन स्कैन ऑटोमैटिकली मालवेयर का पता लगाएगा और उसे हटाएगा या क्वारंटीन में रखेगा.

Trending news