Lockdown में अब Online नहीं खरीद पाएंगे ये चीजें, लगी है बिक्री पर रोक
Advertisement

Lockdown में अब Online नहीं खरीद पाएंगे ये चीजें, लगी है बिक्री पर रोक

कोरोना का कहर जारी है. कोरोना से मुकाबला करने के लिए कई राज्यों ने अपने यहां लॉकडाउन लगा दिया है. लॉकडाउन की स्थिति में सिर्फ जरूरी सेवाएं ही खुली है. साथ ही आवश्यक सामानों की आपूर्ति को ही खोला गया है. इसलिए जब आप ऑनलाइन सामान को ऑर्डर कर रहे हैं तो इस बात को विशेष ध्यान रखें.

Lockdown में अब Online नहीं खरीद पाएंगे ये चीजें, लगी है बिक्री पर रोक

नई दिल्ली: कोरोना का कहर जारी है. कोरोना से मुकाबला करने के लिए कई राज्यों ने अपने यहां लॉकडाउन लगा दिया है. लॉकडाउन की स्थिति में सिर्फ जरूरी सेवाएं ही खुली है. साथ ही आवश्यक सामानों की आपूर्ति को ही खोला गया है. इसलिए जब आप ऑनलाइन सामान को ऑर्डर कर रहे हैं तो इस बात को विशेष ध्यान रखें. ध्यान देने वाली बात यह है कि इस दौर में अगर आप किसी कारणवश मोबाइल फोन (Mobile) या लैपटॉप (laptop) खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो मौजूदा समय में आपको इसकी ऑनलाइन डिलीवरी मिलनी संभव नहीं है. साथ ही लॉकडाउन की स्थिति में रिटेल दुकानों को खोलने की अनुमति नहीं है इसलिए यहां से भी इसे आप खरीद नहीं सकते हैं.

जारी हुई गाइडलाइंस
ई-कॉमर्स (E-Commerce) कंपनियों के मुताबिक, लॉकडाउन वाले राज्यों में उन्हें मोबाइल फोन समेत कोई गैजेट्स बेचने की इजाजत नहीं है, इसलिए वे ऑर्डर नहीं ले रहे हैं. महाराष्ट्र, दिल्ली समेत कई राज्यों में लॉकडाउन की गाइडलाइंस में यह स्पष्ट तौर पर कहा गया है कि इस दौरान सिर्फ आवश्यक सामानों की ही डिलीवरी की जाए. अमेजन (Amazon) ने कई राज्यों में अपनी वेबसाइट के टॉप पर लिखा है कि सरकारी गाइडलाइंस के अनुसार हम सिर्फ आवश्यक सामानों की डिलीवरी ले रहे हैं. रिलायंस डिजिटल (reliance) ने भी लिखा है कि सरकार की पाबंदियों के कारण इस पिन कोड की डिलीवरी होल्ड पर है. सरकार के आदेश के बाद ही हम इसे दोबारा शुरू करेंगे. Flipkart ने हालांकि कोई बैनर तो नहीं लगाया है पर Flipkart mobile ऐप पर आपको एक नोटिस प्राप्त होगा जिसमें लिखा है कि सरकारी नियमों के अनुसार आपके जोन के लिए प्रोडक्ट की उपलब्धता अलग हो सकती है. 

ये भी पढ़ें, Facebook या LinkedIn से कहीं आपका डाटा तो नहीं हुआ लीक, ऐसे लगाएं पता

विभिन्न उद्योग संगठन इस बात को लगातार राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर उठा रहे हैं. उन्होंने सरकार से मांग की है कि अविलंब मोबाइल और लैपटॉप जैसी चीजों की बिक्री को भी लॉकडाउन के दौरान शुरू करने की अनुमति दी जाए. 
वाणिज्य व उद्योग मंत्रालय सूत्रों के मुताबिक, फिलहाल किस वस्तु को जरूरी और किन्हें गैर-जरूरी चीजों की श्रेणी में शामिल करना है, यह राज्यों पर निर्भर करता है. लेकिन बाद में मोबाइल फोन को जरूरी वस्तु की श्रेणी में शामिल करने पर विचार किया जा सकता है.  हालांकि कंपनी जरूरी सामान की डिलीवरी अब भी कर रही हैं, जैसे ही ग्रोसरी प्रोडक्ट, हेल्थ प्रोडक्ट व पर्सनल केयर आइटम आदि.

Trending news