iPhone 14 बचाएगा सड़क हादसों से आपकी जान! जानिए क्या है Crash Detection फीचर और कैसे करेगा काम
Advertisement
trendingNow11343055

iPhone 14 बचाएगा सड़क हादसों से आपकी जान! जानिए क्या है Crash Detection फीचर और कैसे करेगा काम

iPhone 14 Crash Detection feature: Apple 7 सितंबर को iPhone 14 सीरीज लॉन्च कर दी है. फोन में नए फीचर को जोड़ा गया है, जो सड़क हादसों से आपकी जान बचाएगा. आइए जानते हैं इस फीचर के बारे में...

 

iPhone 14 बचाएगा सड़क हादसों से आपकी जान! जानिए क्या है Crash Detection फीचर और कैसे करेगा काम

What Is Crash Detection feature: 7 सितंबर के 'फार आउट' इवेंट में Apple ने अपने बहुप्रतीक्षित फ्लैगशिप iPhone 14 लाइनअप को पेश कियाय क्यूपर्टिनो-आधारित ब्रांड ने वॉच सीरीज 8 भी लॉन्च कीय इसके अतिरिक्त, कंपनी ने नए घोषित उपकरणों के लिए क्रैश डिटेक्शन नामक एक नई सुविधा भी पेश की. ऐप्पल का कहना है कि उसे उम्मीद है कि यूजर्स को इस सुविधा की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन कार से यात्रा करते समय उन्हें थोड़ा सुरक्षित महसूस करना चाहिए. विशेष रूप से, Google कुछ समय से अपने Pixel स्मार्टफोन्स पर कार क्रैश डिटेक्शन की पेशकश कर रहा है.

क्या है क्रैश डिटेक्शन फीचर

क्रैश डिटेक्शन फीचर (Crash Detection feature) एक नया इमरजेंसी फंक्शन है जो कार क्रैश की स्थिति में यूजर्स की जान बचा सकता है. सड़क पर गाड़ी चलाना कई बार अप्रत्याशित और खतरनाक होता है. Apple की लेटेस्ट वॉच सीरीज 8 और iPhone 14 लाइनअप कार दुर्घटना के प्रभाव का पता लगाने में सक्षम हैं और 10 सेकंड के बाद, यह सुविधा स्वचालित रूप से यूजर के आपातकालीन संपर्क को सूचित करेगी और उन्हें वर्तमान स्थान प्रदान करेगीय यह ध्यान देने योग्य है कि फंक्शन केवल तभी काम करता है जब यूजर गाड़ी चला रहा हो.

कैसे करेगा काम

क्रैश डिटेक्शन फीचर कैसे काम करता है, यह जानने वालों के लिए, वॉच सीरीज़ 8 और आईफोन 14 लाइनअप दोनों दो नए मोशन सेंसर से लैस हैं - एक बेहतर 3-एक्सिस गायरोस्कोप और एक हाई-जी-फोर्स एक्सेलेरोमीटर. बाद वाला 256 G तक माप सकता है और इसकी प्रति सेकंड 3,000 गुना से चार गुना फास्ट सैम्पलिंग रेट है. ऐप्पल ने फीचर को सटीक रूप से सक्षम करने के लिए एक उन्नत सेंसर एल्गोरिदम भी बनाया है. मोशन सेंसर के अलावा, क्रैश डिटेक्शन एक युग्मित iPhone पर बैरोमीटर, GPS और माइक्रोफ़ोन भी है ताकि यह पता लगाया जा सके कि कोई गंभीर दुर्घटना हुई है या नहीं. यह सब प्रभाव के सटीक क्षण का पता लगाने में सक्षम बनाता है.

गाड़ी चलाते समय ही एक्टिव होगा फीचर

जब एक गंभीर दुर्घटना हुई है, तो ऐप्पल वॉच सीरीज 8 के साथ-साथ आईफोन 14 सीरीज पर भी आपातकालीन सेवा इंटरफेस दिखाई देगा. ऐप्पल का कहना है कि आपातकालीन फंक्शन कारों, एसयूवी और पिकअप ट्रकों में दुर्घटनाओं का पता लगा सकता है. यह चार प्रकार के क्रैश पर भी ध्यान केंद्रित करता है जिसमें फ्रंट इम्पैक्ट, साइड इफेक्ट, रियर-एंड्स टकराव और रोलओवर शामिल हैं. यह सुविधा केवल गाड़ी चलाते समय और संभावित दुर्घटना के समय ही डेटा को चलाती है और संसाधित करती है. इसके अतिरिक्त, Apple डेटा एकत्र नहीं करता है और यह डिवाइस पर रहता है.

घोषणा में Apple ने कहा कि उसने वर्षों से अत्याधुनिक क्रैश टेस्ट लैब में वाहन के प्रभावों का अध्ययन किया है और इसके एल्गोरिथम को वास्तविक दुनिया में ड्राइविंग और क्रैश डेटा के 1 मिलियन घंटे से अधिक पर प्रशिक्षित किया गया है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news