iPhone के कैमरे के पास होता है एक ‘Black Dot’! इसका गदर फीचर जान रह जाएंगे भौचक्के
Advertisement
trendingNow11078724

iPhone के कैमरे के पास होता है एक ‘Black Dot’! इसका गदर फीचर जान रह जाएंगे भौचक्के

अगर आप एक iPhone यूजर हैं तो आपने देखा होगा कि फोन के रीयर कैमरा सेटअप में एक छोटा सा ब्लैक डॉट होता है. क्या आपको पता है कि ये ब्लैक डॉट आखिर करता क्या है? आइए इसके जबरदस्त फीचर के बारे में जानते हैं.. 

प्रतीकात्मक फोटो | Photo Credit: CNET

नई दिल्ली. दुनिया भर में सबसे अच्छे स्मार्टफोन ब्रांड्स की बात करें तो ऐप्पल (Apple) का नाम जरूर लिया जाएगा. एक प्रीमियम स्मार्टफोन निर्माता कंपनी, ऐप्पल के फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स, iPhones लोगों में बेहद पसंद किए जाते हैं. जहां इन फोन्स के सभी फीचर्स टॉप क्लास होते हैं लेकिन इन फोन्स को इनके कैमरे के लिए जाना जाता है. अगर आप ध्यान दें तो iPhone के टॉप मॉडल्स के कैमरा सेटअप में आपको लेंस के बगल में एक काला डॉट दिखाई देगा. आइए जानते हैं कि इस ब्लैक डॉट का काम क्या है.. 

  1. iPhone में होता है ये ‘ब्लैक डॉट’ 
  2. स्कैनर की तरह करता है काम 
  3. 3D तस्वीरें लेता है ये ब्लैक डॉट 

iPhone के कैमरे के पास है एक ब्लैक डॉट 

आपको बता दें कि iPhone के रीयर कैमरा सेटअप में दिए गए लेंस के साथ एक छोटी सी काली बिंदी भी होती है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि ये छोटी सी बिंदी क्या कमाल का काम करती है. दरअसल ये ब्लैक डॉट भी एक कैमरा है लेकिन ये एक स्कैनर की तरह काम करता है. डिटेल में बताएं तो ये एक LiDAR स्कैनर है और LiDAR का मतलब होता है लाइट डिटेक्शन एंड रेंजिंग. 

क्या करता है ये ब्लैक डॉट 

ये ब्लैक डॉट, एक LiDAR स्कैनर, इंफ्रारेड लाइट छोटा है जिसकी मदद से iPhone 3D तस्वीरें खींच पाता है. ये ब्लैक डॉट एक कैमरा तो है लेकिन नॉर्मल तस्वीरें नहीं बल्कि 3D तस्वीरें खींचता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 3D तस्वीरें वो होती हैं जिनको आप चारों ओर से घुमाकर देख सकते हैं. ये ब्लैक डॉट बिल्कुल प्रोफेशनल 3D स्कैनर्स की तरह काम करता है. 

कैसे करें इस फीचर का इस्तेमाल 

अगर आप सोच रहे हैं कि इस स्कैनर का इस्तेमाल आप कैसे कर सकते हैं तो हम आपको बता दें कि इसके लिए आपको अपने iPhone में एक 3D स्कैनर ऐप यूज करना पड़ेगा जो आप तौर पर iPhone ऑफर करता है. आप इस ऐप की मदद से किसी भी चीज को स्कैन कर सकते हैं, उनको माप सकते हैं और 3D फाइल्स की तरह इसे दूसरों के साथ शेयर कर सकते हैं. 

इस तरह के छोटे-छोटे पर अनोखे फीचर्स की वजह से ही ऐप्पल के फोन्स को एक बेहद महंगी कीमत पर बेचा जाता है.

Trending news