इजराइल ने जैसे पेजर में किया धमाका, क्या वैसा ही ब्लास्ट मोबाइल में भी किया जा सकता है?
Advertisement
trendingNow12435238

इजराइल ने जैसे पेजर में किया धमाका, क्या वैसा ही ब्लास्ट मोबाइल में भी किया जा सकता है?

Lebonan pagers attack: लेबनान में हिजबुल्ला के सैकड़ों पेजर एक साथ फट गए. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन ब्लास्ट में कम से कम 9 लोग मारे गए और 2,750 से अधिक लोग घायल हो गए. जिस तरह पेजर्स को बम बनाया गया, क्या वैसे ही मोबाइल भी धमाके का कारण बन सकता है. आइए जानते हैं...

इजराइल ने जैसे पेजर में किया धमाका, क्या वैसा ही ब्लास्ट मोबाइल में भी किया जा सकता है?

Hezbollah pager exploded: 18 सितंबर को लेबनान में एक चौंकाने वाली घटना घटी. लेबनान में हिजबुल्ला के सैकड़ों पेजर एक साथ फट गए. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन ब्लास्ट में कम से कम 9 लोग मारे गए और 2,750 से अधिक लोग घायल हो गए. हिजबुल्ला के अधिकारियों ने बताया कि विस्फोट स्थानीय समय के अनुसार लगभग 3:30 बजे शुरू हुए और ऑर्गेनाइजेशन के अलग-अलग यूनिट्स और इंस्टिट्यूट्स को प्रभावित किया. विस्फोट एक घंटे से अधिक समय तक जारी रहे, जिससे तबाही फैल गई.

पेजर का ही इस्तेमाल क्यों?

हिज्बुल्ला पेजर का इस्तेमाल इसलिए करता है क्योंकि वह इसे सुरक्षित मानता है. आधुनिक स्मार्टफोन के विपरीत, पेजर फिजिकल हार्डवेयर और बेसिक टेक्नोलॉजी पर निर्भर करता है, जिससे इसे ट्रैक करना और मॉनिटर करना मुश्किल हो जाता है. यह हिजबुल्ला जैसे ग्रुप के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जो मोबिलिटी और सिक्योरिटी दोनों को प्राथमिकता देता है. हिज्बुल्ला लीडर हसन नसरल्ला ने पहले ही अपने मेंबर्स को चेतावनी दी थी कि सेलफोन का इस्तेमाल न करें. क्योंकि इजराइल उन पर नजर रख सकता है. इसलिए उनके मेंबर्स पेजर्स का इस्तेमाल कर रहे थे. 

पेजर विस्फोटों का सही कारण अभी भी पता नहीं चल पाया है. पहले कहा गया था कि यह किसी ने कंप्यूटर से किया था, जिससे बैटरी बहुत गर्म हो गई. लेकिन अब विशेषज्ञों का मानना है कि यह और भी जटिल था. कुछ विशेषज्ञ कहते हैं कि यह सामान बनाने या बेचने के दौरान ही किया गया था. छोटे विस्फोटक डिवाइस को पेजर में छिपा दिया गया था, और बाद में दूर से एक साथ फोड़ा गया. हो सकता है कि एक इलेक्ट्रॉनिक संकेत भेजा गया हो, जिससे पेजर बहुत गर्म होकर फट गए.

क्या वैसा ही ब्लास्ट मोबाइल में भी किया जा सकता है?

हिजबुल्ला के पेजर के साथ हुई घटना एक रेयर मामला है, यह लिथियम-आयन बैटरी से जुड़े संभावित जोखिमों को उजागर करता है, जो पेजर और आधुनिक स्मार्टफोन दोनों को शक्ति प्रदान करते हैं. जबकि हिजबुल्ला विस्फोटों की परिस्थितियां अद्वितीय हैं, इसी तरह के हमलों की संभावना को पूरी तरह से खारिज नहीं किया जा सकता है.

किन वजहों से फोन हो सकता है ब्लास्ट?

ज्यादा गर्म होने की वजह से: ओवर चार्जिंग या फिर अधिक टेम्परेचर पर रहने से बैटरी फट सकती है.
बनने में हुई कोई गलती: मैनुफैक्चरिंग में हुई इस गलती से बैटरी ब्लास्ट हो सकती है.
डैमेज होने की वजह से: अगर फोन की बॉडी डैमेज है तो यह ब्लास्ट का कारण बन सकता है.

किन तरीकों से बचाएं ब्लास्ट होने से?

- ऑफिशियल चार्जर का इस्तेमाल करें.
- ज्यादा अधिक टेम्परेचर में फोन को न ले जाएं.
- बैटरी हेल्थ को हमेशा चेक करते रहें.
- अगर बैटरी जल्दी खत्म हो रही है या गर्म हो रही है तो उसको नई से रिप्लेस करें.

Trending news