कितनी देर करते हैं स्मार्टफोन का इस्तेमाल, जानने के लिए फॉलो करें ये टिप्स
Advertisement

कितनी देर करते हैं स्मार्टफोन का इस्तेमाल, जानने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

How to Know Your Screen Time: अगर आप यह पता लगाना चाहते हैं कि आपने कितनी देर तक स्मार्टफोन का इस्तेमाल किया तो यह संभव है. आप बेहद आसान टिप्स को फॉलो करके यह मालूम कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं इसके लिए आपको क्या करना होगा. 

smartphone screen time

How to Find Your Smartphone Screen Time: स्मार्टफोन आज हमारे जीवन का एक अभिन्न हिस्सा बन गया है. ज्यादातर लोग आजकल स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं. इसकी मदद से लोग अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार से बात कर सकते हैं. अपना जरूरी काम जैसे ऑनलाइन बिल पेमेंट, ऑनलाइन टिकट बुक करना कर सकते हैं. इसके साथ ही लोग म्यूजिक सुनने, वीडियो या मूवी देखने और गेम खेलने के लिए भी इसका इस्तेमाल करते हैं. 

कई लोग अपना ज्यादातर टाइम मोबाइल चलाने में बिता देते हैं. कभी-कभी आप घंटों तक स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते रहते हैं. ऐसे में अगर आप यह पता लगाना चाहते हैं कि आपने कितनी देर तक स्मार्टफोन का इस्तेमाल किया तो यह संभव है. आप बेहद आसान टिप्स को फॉलो करके यह मालूम कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं इसके लिए आपको क्या करना होगा. 

स्मार्टफोन के स्क्रीन टाइम को ट्रैक करना यह जानने का एक अच्छा तरीका है कि आप अपने स्मार्टफोन का कितना इस्तेमाल करते हैं. इससे आपको अपने स्मार्टफोन के इस्तेमाल को कम करने और अपने टाइम को मैनेज करने में मदद मिल सकती है. 

एंड्रॉयड स्मार्टफोन में स्क्रीन टाइम ऐसे निकालें

1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाएं.
2. यहां आप Digital Wellbeing and parental controls ऑप्शन पर जाएं. अगर आपको यह ऑप्शन नहीं मिलता है तो आप सर्च भी कर सकते हैं. यह गूगल का इन बिल्ट ऐप होता है. 
3. यहां आपको अपने स्क्रीन टाइम का पूरा चार्ट मिल जाएगा, जो आपको बताएगा कि आपने दिन में कितने समय अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल किया है.
4. साथ ही यहां आपको इस बात की भी जानकारी मिल जाएगी कि आपने कितनी देर तक किस ऐप को चलाया है. 

आईफोन मे स्क्रीन टाइम ऐसे निकालें

1. अगर आप एप्पल आईफोन का इस्तेमाल करते हैं तो भी अपना स्क्रीन टाइम निकाल सकते हैं. 
2. आईफोन पर स्क्रीन टाइम निकालने के आप सेटिंग्स में जाएं. 
3. इसके बाद स्क्रीन टाइम सर्च करिए. 
4. यहां आपको स्क्रीन टाइम का पूरा चार्ट मिल जाएगा, जो आपको बताएगा कि आपने दिन में कितने समय अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल किया है.

Trending news