एक रैंडम Call पिक करते ही महिला के खाते से उड़े 5.24 लाख, जब तक कुछ समझती, तब तक हो चुकी थी देर
Advertisement

एक रैंडम Call पिक करते ही महिला के खाते से उड़े 5.24 लाख, जब तक कुछ समझती, तब तक हो चुकी थी देर

Call Scam: आजकल अनजान कॉल रिसीव करना भी जी का जंजाल बन गया है क्योंकि इससे आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है और वो भी पलक झपकते.

एक रैंडम Call पिक करते ही महिला के खाते से उड़े 5.24 लाख, जब तक कुछ समझती, तब तक हो चुकी थी देर

Call Fraud: देश में ऑनलाइन घोटाले के मामले बढ़ रहे हैं और भारी संख्या में लोग इन घोटालों की चपेट में आ कर लाखों रुपये गंवा रहे हैं. फ़िशिंग ईमेल से लेकर नकली नौकरी की पेशकश और क्रिप्टोकरेंसी घोटाले तक, ऑनलाइन धोखेबाज लोगों को अपना पैसा छोड़ने के लिए बरगलाने के लिए तेजी से नए तरीकों का उपयोग कर रहे हैं. हाल ही की एक घटना में, ठाणे की एक महिला को बैंक कर्मचारी होने का दावा करने वाले एक व्यक्ति ने एक ऐप डाउनलोड करने के लिए धोखा दिया, जिसके बाद उसके अकाउंट से 5.24 लाख रुपये गायब हो गए. 

क्या है पूरा मामला 

जानकारी के अनुसार ठाणे की रहने वाली एक 24 वर्षीय महिला को 5.24 लाख रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ है. उसे एक अज्ञात नंबर से कॉल आया और दूसरी ओर से व्यक्ति ने दावा किया कि वह एक अग्रणी बैंक से है, इसके बाद घोटालेबाज ने महिला को बताया कि वह बैंक के क्रेडिट कार्ड विभाग का हिस्सा है और उसके स्वास्थ्य बीमा का भुगतान बकाया है. इसके बाद महिला ने उस व्यक्ति से अगली संभावित कार्रवाई के बारे में पूछा, जिसके जवाब में उसने उसे अपने द्वारा साझा की गई एपीके फ़ाइल के माध्यम से एक ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा.

जैसे ही महिला ने फाइल डाउनलोड की तो उसके खाते से 5.24 लाख रुपये कटने का मैसेज आ गया. पुलिस ने बताया कि घोटालेबाजों ने उस ऐप का उपयोग करके महिला की गोपनीय जानकारी प्राप्त की होगी जिसे उन्होंने उसे डाउनलोड करने के लिए कहा था.

ऐसे घोटालों से कैसे सुरक्षित रहें?

ऐसे घोटालों से सुरक्षित रहने के लिए लोग कुछ बातें ध्यान में रख सकते हैं. पहला है अनचाहे ईमेल और फ़ोन कॉल से सावधान रहना, ख़ासकर वे जो व्यक्तिगत जानकारी या वित्तीय विवरण मांगते हैं. जैसे ही कोई अजनबी आपसे कुछ व्यक्तिगत या वित्तीय विवरण मांगे, तो कॉल काट देना और नंबर ब्लॉक कर देना सबसे अच्छा है.

Trending news