फीचर है या मुसीबत! Microsoft का AI टूल बना यूजर्स के लिए जी का जंजाल, जानें कैसे
Advertisement
trendingNow12283254

फीचर है या मुसीबत! Microsoft का AI टूल बना यूजर्स के लिए जी का जंजाल, जानें कैसे

Microsoft AI Feature: माइक्रोसॉफ्ट का दावा है कि रिकॉल फीचर को यूजर्स की सुरक्षा और प्राइवेसी को ध्यान में रखकर बनाया गया है. लेकिन हाल ही में सामने आई जानकारी ये बताती है कि रिकॉल में एक बड़ी सुरक्षा चूक हो सकती है. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

Microsoft

Microsoft Recall Feature: कुछ समय पहले माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 11 के लिए एक नया AI फीचर पेश किया था. इस फीचर को रिकॉल नाम दिया गया था. ये फीचर आपके कंप्यूटर पर की गई एक्टिविटीज का स्क्रीनशॉट ले लेता है. इन स्क्रीनशॉट्स की मदद से आप अपनी फाइलों, वेबसाइट्स या ऐप्स को ढूंढ सकते हैं, जिन्हें आपने पहले खोला था. उदाहरण के लिए, आपने कौन सी फाइल खोली थी, कौन सी वेबसाइट देखी थी, कौन सा ऐप इस्तेमाल किया था आदि.

Microsoft का दावा है कि रिकॉल फीचर को यूजर्स की सुरक्षा और प्राइवेसी को ध्यान में रखकर बनाया गया है. लेकिन हाल ही में सामने आई जानकारी ये बताती है कि रिकॉल में एक बड़ी सुरक्षा चूक हो सकती है. दरअसल, रीकॉल फीचर आपके डिवाइस पर ही काम करता है और जानकारी स्टोर करने के लिए किसी भी तरह के क्लाउड का इस्तेमाल नहीं करता है. 

रिकॉल फीचर को लेकर क्या चिंता है? 

ये AI टूल आपकी फाइल्स, वेबसाइट हिस्ट्री आदि को ढूंढने में मदद करता है. लेकिन चिंता की बात ये है कि ये सारा डेटा आपके डिवाइस पर सादे टेक्स्ट में स्टोर होती है, इन्हें किसी तरह की एन्क्रिप्शन से सुरक्षित नहीं रखा जाता है. कोई भी हैकर आसानी से इस जानकारी को चुरा सकता है. ये जानकारी सिक्योरिटी रिसर्चर केविन ब्यूमोंट ने बताई है. 

उनका कहना है कि जब आप अपने माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट से लॉग इन करते हैं, तो रिकॉल द्वारा स्टोर की गई जानकारी पढ़ी जा सकती है. माइक्रोसॉफ्ट का मानना है कि रिकॉल फीचर कंप्यूटर पर सर्च करने के तरीके को बेहतर बना सकता है, लेकिन इसकी सुरक्षा कमजोर होने से फायदे से ज्यादा नुकसान हो सकता है.

ब्यूमोंट ने ये भी बताया कि अगर आपका कंप्यूटर चोरी हो जाता है या गलती से किसी और के हाथ लग जाता है, तो हैकर्स के लिए इस डेटा को चुराना काफी आसान हो जाएगा. इस साल के अंत तक माइक्रोसॉफ्ट को रिकॉल फीचर की इन कमियों को दूर करना होगा, तभी इसे Copilot + PCs के साथ लॉन्च किया जा सकता है. 

Trending news