Windows 11 में अपग्रेड करें या फिर...? Microsoft दे रहा है जरूरी जानकारी
Advertisement
trendingNow12265737

Windows 11 में अपग्रेड करें या फिर...? Microsoft दे रहा है जरूरी जानकारी

Microsoft Windows 11: माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में एक नया वेबपेज लॉन्च किया है जो यूजर्स को नए विंडोज 11 ऑपरेटिंग सिस्टम में अपग्रेड करने के लिए प्रोत्साहित करेगा. इस वेबपेज पर Windows 10 के अलावा Windows 7 और Windows 8.1 का भी सपोर्ट खत्म होने वाली जानकारी दी गई है. 

Windows 11

Microsoft: माइक्रोसॉफ्ट ने Windows 10 को अक्टूबर 14, 2025 के बाद सपोर्ट करना बंद कर देगा, इस बारे में यूजर्स को याद दिलाना शुरू कर दिया है. कंपनी ने हाल ही में एक नया वेबपेज लॉन्च किया है जो यूजर्स को नए विंडोज 11 ऑपरेटिंग सिस्टम में अपग्रेड करने के लिए प्रोत्साहित करेगा. पहले जो विंडोज 10 यूजर्स को पूरे स्क्रीन पर अपग्रेड के लिए पॉप-अप आते थे, उसकी तुलना में आसान तरीका है. इस वेबपेज पर Windows 10 के अलावा Windows 7 और Windows 8.1 का भी सपोर्ट खत्म होने वाली जानकारी दी गई है. ये दोनों ओएस पिछले साल ही सपोर्ट होना बंद हो गए थे. 

इस वेबपेज पर खासतौर से "Meet Windows 11" का सेक्शन है, जिसमें नए ऑपरेटिंग सिस्टम के फीचर्स बताए गए हैं. साथ ही, विंडोज 11 और विंडोज 10 की तुलना भी कराई गई है ताकि यूजर्स को नए OS के फायदे समझ में आ सकें. लेकिन, विंडोज 11 के लिए माइक्रोसॉफ्ट की बेसिक सिस्टम रिक्वायरमेंट्स काफी ज्यादा है, जिसकी वजह से पुराने कंप्यूटर वाले यूजर्स इसे चला नहीं पाएंगे. इस समस्या को सुलझाने के लिए कंपनी ने नए लैपटॉप खरीदने में यूजर्स की मदद के लिए एक सेक्शन दिया है जो विंडोज 11 चलाने लायक हों.

सवालों के जवाब देने के लिए सेक्शन 

साथ ही इस पेज पर विंडोज बैकअप का इस्तेमाल करके डेटा को नए विंडोज 11 पीसी में ट्रांसफर करने के बारे में भी बताया गया है. वहीं, अपग्रेड से जुड़े सवालों के जवाब देने के लिए एक FAQ सेक्शन भी है. इसमें कुछ खास पैसा देकर मिलने वाले एक्सटेंडेड सिक्योरिटी अपडेट (ESU) प्रोग्राम के बारे में भी जानकारी दी गई है. यह प्रोग्राम Windows 10 को आधिकारिक तौर पर सपोर्ट खत्म होने के बाद भी सिक्योरिटी अपडेट्स लेने की सुविधा देता है.

माइक्रोसॉफ्ट की कोशिशों के बावजूद अभी भी ज्यादातर लोग विंडोज 10 इस्तेमाल कर रहे हैं और लोग विंडोज 11 में अपग्रेड करने से हिचकिचा रहे हैं. नए ओएस की कुछ डिजाइन संबंधी चीजें और सख्त हार्डवेयर जरूरतों की वजह से इसकी आलोचना भी हो रही है. हाल ही में एक रिसर्च ग्रुप ने माइक्रोसॉफ्ट से विंडोज 10 का सपोर्ट खत्म करने के फैसले पर दोबारा विचार करने के लिए अर्जी भी दी है. उन्होंने बताया है कि अभी भी 40% से ज्यादा लोग विंडोज 10 इस्तेमाल कर रहे हैं. साथ ही उन्होंने चिंता जताई है कि सपोर्ट खत्म होने से ई-वेस्ट (इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट) काफी बढ़ जाएगा, जो माइक्रोसॉफ्ट के पर्यावरण लक्ष्यों के खिलाफ है. 

Trending news