Microsoft ने जारी किया Defender Antivirus App, वायरस के हमले से होगा बचाव
Advertisement

Microsoft ने जारी किया Defender Antivirus App, वायरस के हमले से होगा बचाव

माइक्रोसॉफ्ट डिफेंडर ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. अभी यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर Microsoft Defender ATP Preview के नाम से उपलब्ध है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: अगर आप अपने Android फोन के लिए एक अच्छे एंटीवायरस (Antivirus) टूल की तलाश में हैं, तो Microsoft ने अपने Windows Defender ऐप को अब एंड्रॉयड यूजर्स के लिए जारी किया है. माइक्रोसॉफ्ट डिफेंडर ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर (https://play.google.com/store/apps/details?id=com.microsoft.scmx) से डाउनलोड कर सकते हैं. अभी यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर Microsoft Defender ATP Preview के नाम से उपलब्ध है. हालांकि यह ऐप अभी बिजनेस और एंटरप्राइज यूजर्स के लिए हैं, इसे आने वाले दिनों में आम यूजर्स के लिए भी जारी किया जा सकता है. यह साइबर सिक्योरिटी (Cyber Security) से जुड़े रिस्क जैसे कि मलिशस ऐप्स और खतरनाक वेबसाइट आदि से प्रोटेक्ट करता है.

  1. माइक्रोसॉफ्ट ने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए जारी किया डिफेंडर एंटीवायरस ऐप
  2. मालवेयर और वायरस से करेगा प्रोटेक्ट
  3. एंड्रॉयड यूजर के लिए अवास्त और अवीरा जैसे फ्री एंटीवायरस ऐप्स भी हैं मौजूद
  4.  

क्या हैं इसके फीचर्स
- यह यूजर को ऑटोमैटिकली malicious ऐप्स, अनवांडेट ऐप्स, एपीके से जुड़े खतरों के बारे में आगाह करता है.
-यूजर आसानी से पहचान पाएंगे कि कौन-सा ऐप और एपीके उनके डिवाइस के लिए खतरनाक है.
-यह ऑटोमैटिकली मलिशस वेब पेज को ब्लॉक कर देगा. इतना ही नहीं, यह मलिशस ऐप्स से जुड़े बैकग्राउंड कनेक्शन को भी ब्लॉक कर देता है, जो यूजर की डिवाइस को नुकसान पहुंचा सकता है.
-यह वेब प्रोटेक्शन के लिए सिक्योरिटी एडमिन को कस्टम इंडिकेटर्स (यूआरएल, आईपी एड्रेस) क्रिएट करने की सुविधा देता है.

एंड्रॉयड यूजर के लिए ये भी हैं अच्छे ऑप्शंस

Avast Antivirus
एंड्रॉयड डिवाइस की सिक्योरिटी के लिए यह भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. दुनियाभर में इसके 400 मिलियन से अधिक यूजर्स है.  इस ऐप में आपको एंटी-थेफ्ट टूल्स के अलावा, रिमोट एसएमएस कमांड, मालवेयर प्रोटेक्टशन की सुविधा दी गई है. इसमें एंटी-थेफ्ट फीचर्स हिडन है. इस फीचर्स के जरिए खो जाने की स्थिति में अपने स्मार्टफोन को एसएमएस के जरिए हैंडल कर सकते हैं. साथ ही, खोने या फिर चोरी हो जाने की स्थिति में आप इसे लॉक भी कर सकते हैं. इसके अलावा, इस ऐप के जरिए सिम कार्ड को लॉक कर सकते हैं. इसमें यूजर को एंटीवायरस इंजन, ऐप लॉक, पावर वॉल्ट, वीपीएन, पावर सेव, प्राइवेसी परमिशन, रैम बूस्टर, जंक क्लिनर, वेब शील्ड, वाई-फाई सिक्योरिटी, वायरस क्लिनर, वाई-फाई स्पीड टेस्ट आदि जैसे फीचर्स मिलते हैं. यह ऐप एंड्रॉयड यूजर्स के लिए फ्री है. अगर आप सिक्योरिटी सॉल्यूशन के लिहाज से एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है.
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.avast.android.mobilesecurity
 
ये भी पढ़ें: Twitter पर दूसरों का कंटेंट कॉपी करने वालों के लिए बुरी खबर, आपकी पोस्ट हो सकती है गायब

Avira Antivirus 2020
अपने एंड्रॉयड डिवाइस के लिए इस एंटीवायरस ऐप का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके फीचर्स की बात करें, तो यह आपके मोबाइल को पूरी सुरक्षा देगा. इसमें आपको सुपर लाइट वायरस स्कैनर ऐंड क्लिनर फीचर  है, जिसकी मदद से स्पाईवेयर, मालवैयर को स्कैन करने के साथ उसे ब्लॉक और रिमूव भी कर सकते हैं. इसके अलावा, इसमें वीपीएन, सिस्टम ऑप्टिमाइजर, आइडेंटिटी प्रोटेक्शन, फोन लोकेटर और ट्रैकर्स, प्राइवेसी एडवाइजर, ऐप लॉक, नेटवर्क स्कैनर आदि जैसे फीचर्स दिए गए हैं. यह ऐप एंड्रॉयड डिवाइस के लिए फ्री में उपलब्ध है. इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.  
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.avira.android

 

Trending news