कीबोर्ड में Microsoft ने किया बड़ा बदलाव, अब बटन दबाते ही काम करेगा AI
Advertisement
trendingNow12045562

कीबोर्ड में Microsoft ने किया बड़ा बदलाव, अब बटन दबाते ही काम करेगा AI

Microsoft: ऐसा तय माना जा रहा है कि भविष्य में एआई का इस्तेमाल बढ़-चढ़ कर होगा. Microsoft भी अपनी सभी सेवाओं में तेजी से AI को लेकर आ रहा है. विंडोज कीबोर्ड पर विंडोज/स्टार्ट बटन के साथ टेक दिग्गज बड़ा बदलाव करने जा रहे हैं. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

copilot key

Artificial Intelligence: आज से समय में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) काफी प्रचलन में है. ऐसा तय माना जा रहा है कि भविष्य में एआई का इस्तेमाल बढ़-चढ़ कर होगा. Microsoft भी अपनी सभी सेवाओं में तेजी से AI को लेकर आ रहा है. पिछले साल OpenAI के साथ मिलकर GPT-4 को Edge में शामिल किया गया.  AI असिस्टेंट Copilot को भी लाया गया. अब विंडोज कीबोर्ड पर विंडोज/स्टार्ट बटन के साथ टेक दिग्गज बड़ा बदलाव करने जा रहे हैं, जिसे पिछले 30 सालों में किसी ने नहीं किया. बताया जा रहा है 1994 में विंडोज लेआउट बदलने के बाद से विंडोज कीबोर्ड में अब तक का सबसे बड़ा बदलाव है. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

Microsoft ने किया खुलासा

माइक्रोसॉफ्ट ने खुलासा किया है कि वह अपने सबसे बड़े AI परिवर्तन को Copilot AI को अपने विंडोज कीबोर्ड में शामिल करके विंडोज 11 में ला रहा है. नया Copilot बटन स्पेस बार के दाईं ओर होगा और विंडोज 11 में निर्मित विंडोज Copilot को लॉन्च करेगा. Copilot एक AI संचालित चैटबॉट है जो ChatGPT की तरह यूजर्स के सवालों के जवाब देता है. 

माइक्रोसॉफ्ट के हार्डवेयर पार्टनर आने वाले CES टेक्नोलॉजी कॉन्फ्रेंस में Copilot बटन वाले विंडोज 11 कंप्यूटरों का प्रदर्शन करेंगे. इसके बाद धीरे-धीरे इस सुविधा के अनिवार्य होने की उम्मीद है. यूजर्स इस महीने से Copilot Assistant key से लैस पहले डिवाइस का इस्तेमाल कर सकते हैं.

अब तक का सबसे बड़ा बदलाव

माइक्रोसॉफ्ट अपने विंडोज कीबोर्ड में Copilot AI बटन जोड़ रहा है. यह 1994 में कीबोर्ड लेआउट को बदलने के बाद विंडोज कीबोर्ड में अब तक का सबसे बड़ा बदलाव है. यह बटन विंडोज 11 में निर्मित विंडोज Copilot को लॉन्च करेगा. यूजर्स इस महीने से Copilot Key के साथ पहले डिवाइस का उपयोग कर पाएंगे. माइक्रोसॉफ्ट का लक्ष्य विंडोज पीसी को अधिक पर्सनल और इंटेलीजेंट बनाना है. ऐसा बताया जा रहा है कि Copilot कीबोर्ड बटन तो सिर्फ शुरुआत है. कंपनी विंडोज 11 को और भी ज्यादा स्मार्ट बनाने के लिए 2024 में बड़े बदलाव लाने की तैयारी में है.

Trending news