काम की खबर: अब आप सिर्फ 3 दिन में बदल पाएंगे अपना मोबाइल ऑपरेटर, जानें पूरा प्रोसेस
Advertisement

काम की खबर: अब आप सिर्फ 3 दिन में बदल पाएंगे अपना मोबाइल ऑपरेटर, जानें पूरा प्रोसेस

Mobile Number Portability : ट्राई के नए गाइडलाइन के अनुसार अब जैसे ही आप नंबर पोर्टेब्लिटी के लिए अप्लाई करेंगे, ऑपरेटर आपको यूनिक पोर्टिंग कोड (यूपीसी) जारी करेगा

काम की खबर: अब आप सिर्फ 3 दिन में बदल पाएंगे अपना मोबाइल ऑपरेटर, जानें पूरा प्रोसेस

अगर आप अपने मौजूदा मोबाइल ऑपरेटर की सेवाओं से परेशान रहते हैं तो अब सिर्फ तीन दिनों के भीतर दूसरे ऑपरेटर को चुन सकते हैं. जी हां, अब ये मुमकिन होने वाला है. टेलीकॉम रेगुलेटर (ट्राई) ने उपभोक्ताओं के हित में कदम उठाते हुए ये नया कदम उठाया है. 16 दिसंबर से ये नया मोबाइल पोर्टेब्लिटी प्रोसेस (Mobile Number Portabilityलागू हो जाएगा. 

पहली बार यूनिक पोर्टिंग कोड की शुरुआत
ट्राई के नए गाइडलाइन के अनुसार अब जैसे ही आप नंबर पोर्टेब्लिटी के लिए अप्लाई करेंगे, ऑपरेटर आपको यूनिक पोर्टिंग कोड (यूपीसी) जारी करेगा. इस नंबर के जारी होने के तुरंत बाद आपके ऑपरेटर बदलने की प्रक्रिया शुरु हो जाएगी. दिशा-निर्देश में साफ कहा गया है कि उपभोक्ता के आवेदन के तीन दिनों के भीतर यह प्रोसेस पूरा हो जाना चाहिए.

fallback

कॉर्पोरेट ग्राहकों और पोस्टपेड नंबरों के लिए है थोड़ा पेंच
ट्राई ने साफ किया है कि नंबर पोर्टेब्लिटी का यह नया निर्देश उन्ही ग्राहकों के  लिए लागू होगा जो पोर्टेब्लिटी के लिए मानकों पर खरे उतरते हैं. पोस्टपेड कनेक्शन के लिए कहा गया है कि उन्हे इस योजना का लाभ लेने के लिए पहले अपने मौजूदा ऑपरेटर का बकाया राशि का भुगतान करना होगा. बिन बिल भुगतान उन्हें यूपीसी जारी नहीं किया जाएगा. 

हालांकि प्राधिकरण ने यह साफ किया है कि इस नए कदम का लाभ कॉर्पोरेट मोबाइल नंबरों को नहीं मिल पाएगा. इसके साथ ही ट्राई ने बताया है कि 10 दिंसबर से लेकर 15 दिसंबर के बीच आप किसी भी तरह नंबर पोर्टेब्लिटी नहीं करा पाएंगे.

Trending news