चीन पर मुकेश अंबानी का देसी वार! सारे रिकॉर्ड्स तोड़ बने इस मामले में नंबर 1
Advertisement
trendingNow12346804

चीन पर मुकेश अंबानी का देसी वार! सारे रिकॉर्ड्स तोड़ बने इस मामले में नंबर 1

भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी जियो दुनिया में नंबर 1 बन गई है. मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली यह कंपनी डाटा इस्तेमाल में चीन की कंपनियों को पछाड़कर दुनिया में सबसे आगे निकल गई है.

चीन पर मुकेश अंबानी का देसी वार! सारे रिकॉर्ड्स तोड़ बने इस मामले में नंबर 1

एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है. डेटा इस्तेमाल के मामले में, भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी जियो दुनिया में नंबर 1 बन गई है. मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली यह कंपनी डाटा इस्तेमाल में चीन की कंपनियों को पछाड़कर दुनिया में सबसे आगे निकल गई है. जियो के तिमाही नतीजों में यह खुलासा हुआ है. इस तिमाही में जियो नेटवर्क पर पूरे 44 एग्जाबाइट यानी 4400 करोड़ जीबी डेटा खर्च हुआ है.

जियो के पास 49 करोड़ ग्राहक

डाटा इस्तेमाल करने के मामले में जियो दुनिया भर में नंबर 1 बन गया है. उसने बाकी सभी कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है। इतना ही नहीं, जियो ने डाटा के मामले में चीन की बड़ी कंपनियों को भी पछाड़कर दुनिया में सबसे आगे निकल ली है. आपको बता दें कि रिलायंस जियो के पूरे 49 करोड़ ग्राहक हैं. पिछले साल ही 4 करोड़ लोगों ने जियो की सेवा ली है.

पहले ये रिकॉर्ड था चीन के नाम

पहले ये रिकॉर्ड चीन की कंपनियों के नाम था. जियो के मुताबिक अब जियो यूजर्स हर महीने औसतन 30.3 जीबी डाटा खर्च कर रहे हैं, यानी हर दिन 1 जीबी से ज्यादा. आंकड़ों के मुताबिक जून तिमाही में जियो का डाटा इस्तेमाल 32.8 फीसदी बढ़कर 44 अरब गीगाबाइट हो गया है. पिछले साल इसी तिमाही में ये आंकड़ा 33.2 अरब गीगाबाइट था. चीन को छोड़ दें तो ये दुनिया का सबसे बड़ा आंकड़ा है, इससे अंदाजा लगा सकते हैं कि जियो के 5G यूजर्स कितने तेजी से बढ़ रहे हैं.

Jio ने कई सारी योजनाएँ शुरू कीं, जिनमें अनलिमिटेड डेटा और फ्री कॉलिंग भी शामिल थीं. इस वजह से Jio बहुत तेज़ी से देश की टेलीकॉम इंडस्ट्री में नंबर 1 बन गया. पूरी दुनिया में Jio के लगभग 49 करोड़ यूजर्स हैं. Jio में अभी 13 करोड़ 5G यूजर्स हैं. भले ही डेटा इस्तेमाल करने में Jio दुनिया में सबसे आगे है, लेकिन 5G सर्विस के मामले में चीन से अभी भी पीछे है. Jio की जिम्मेदारी मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी संभाल रहे हैं. वो लगातार Reliance Jio को और आगे बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं.

Trending news