CPU के पास कभी न रखें ये चीजें, हो सकता है भारी नुकसान, हर यूजर को होनी चाहिए जानकारी
Advertisement
trendingNow12296624

CPU के पास कभी न रखें ये चीजें, हो सकता है भारी नुकसान, हर यूजर को होनी चाहिए जानकारी

CPU Care Tips: कुछ लोग सीपीयू के पास पास कुछ गलत चीजें रखते हैं, जिससे वह ज्यादा गरम हो सकता है और उसकी परफॉर्मेंस पर असर पड़ सकता है. साथ ही इससे वह खराब भी हो सकता है. आइए आपको बताते हैं कि सीपीयू के पास किन चाजों को नहीं रखना चाहिए . 

CPU

Computer Care Tips: कंप्यूटर का CPU यानी सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट कंप्यूटर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. इसे कंप्यूटर का दिमाग भी कहा जाता है. कंप्यूटर के सारे टास्क को संभालता है. CPU को ठीक से काम करने के लिए, उसे ठंडा रहना बहुत जरूरी है. अगर सीपीयू ठीक से काम न करे तो डेस्कटॉप पर काम करना मुश्किल हो जाता है. इसलिए सीपीयू का ध्यान रखना काफी जरूरी होता है. कई बार लोग इस बात पर ध्यान नहीं देते और सीपीयू के पास पास कुछ गलत चीजें रखते हैं, जिससे वह ज्यादा गरम हो सकता है और उसकी परफॉर्मेंस पर असर पड़ सकता है. साथ ही इससे वह खराब भी हो सकता है. आइए आपको बताते हैं कि सीपीयू के पास किन चाजों को नहीं रखना चाहिए . 

1. खाने-पीने की चीजें

कभी भी CPU के पास खाने-पीने की चीजें, जैसे कि चाय, कॉफी, पानी, या जूस, न रखें. अगर ये चीजें CPU के अंदर गिर जाएं, तो यह शॉर्ट सर्किट का कारण बन सकती हैं और CPU को खराब कर सकती हैं. 

2. धूल और गंदगी

धूल और गंदगी CPU को ठंडा होने से रोकते हैं और इसे ज्यादा गरम कर सकते हैं. इसलिए अपने कंप्यूटर को नियमित रूप से साफ करते रहें और सीपीयू के पास जमा होने वाली धूल और गंदगी को हटा दें. 

3. चुंबक

अपने CPU के पास कभी भी कि चुंबक न रखें. ये सीपीयू को नुकसान पहुंचा सकती है. इसे सीपीयू से दूर रखें.

4. भारी वस्तुएं

भारी वस्तुएं CPU पर दबाव डाल सकती हैं और इसे खराब कर सकती हैं. इसलिए, CPU के ऊपर या उसके पास कभी भी भारी वस्तु न रखें. 

5. CPU का पिछला हिस्सा कवर न करें 

CPU के पिछले हिससे में एक फैन लगा होता है जो सीपीयू के अंदर की गर्मी को बाहर निकालता है. कई बार लोग सीपीयू पर कपड़ा डाल देते हैं, जिससे ये फैन कवर हो जाता है. ऐसा करने से बचें क्योंकि इससे सीपीयू के अंदर की हीट बाहर नहीं निकल पाती और वह गर्म हो जाता है. 

Trending news