अब आप Paytm से खरीद पाएंगे कंपनियों के स्टॉक, जल्द शुरू होगी शेयर ब्रोकिंग सेवा
Advertisement
trendingNow1727939

अब आप Paytm से खरीद पाएंगे कंपनियों के स्टॉक, जल्द शुरू होगी शेयर ब्रोकिंग सेवा

पेटीएम मनी (Paytm Money) अगले 6 से 8 हफ्तों में अपनी रिटेल शेयर ब्रोकिंग सेवा को शुरू कर देगा. हालांकि कंपनी ने फिलहाल बीटा स्तर पर 80 हजार से अधिक एंड्रॉयड यूजर्स के लिए सेवा को शुरू कर दिया है.

फाइल फोटो

नई दिल्लीः पेटीएम मनी (Paytm Money) अगले 6 से 8 हफ्तों में अपनी रिटेल शेयर ब्रोकिंग सेवा (Share Broking Service) को शुरू कर देगा. हालांकि कंपनी ने फिलहाल बीटा स्तर पर 80 हजार से अधिक एंड्रॉयड यूजर्स के लिए सेवा को शुरू कर दिया है. शेयर ब्रोकिंग के लिए केवाईसी (KYC) और अकाउंट खोलने का प्रोसेस भी पूरी तरह से पेपरलैस होगा. 

  1. Paytem जल्द शुरू करेगा रिटेल शेयर ब्रोकिंग सेवा
  2. अकाउंट खोलने का प्रोसेस पूरी तरह से पेपरलैस
  3. बीएसई और एनएसई के लिए ब्रोकर मेंबरशिप

कंपनी के सीईओ वरुण श्रीधर ने कहा कि अभी तक म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में कारोबार करने वाली कंपनी अब पूरी तरह से एक शेयर ब्रोकिंग फर्म (Share Broking Firm) बन जाएगी. कंपनी का टारगेट है कि अगले साल तक उसके प्लेटफॉर्म पर 2.5 लाख से अधिक एक्टिव यूजर्स (Active Users) हों, जिनसे 6 लाख वॉल्यूम का कारोबार हो.

1 अप्रैल, 2019 को इस सर्विस के लिए मिली थी मंजूरी
1 अप्रैल, 2019 से इसके लिए पेटीएम मनी (Paytm Money) को मंजूरी मिल गई थी. हालांकि कोरोना के चलते कंपनी को अपनी ये सेवा शुरू करने में देरी हुई है. शेयर बाजार नियामक सेबी (SEBI) ने पेटीएम की सब्सिडियरी कंपनी पेटीएम मनी को इसके लिए मंजूरी भी दे दी थी. 

बीएसई और एनएसई के लिए ब्रोकर मेंबरशिप
कंपनी की तरफ से कहा गया कि बीएसई (BSE) और एनएसई (NSE) के लिए ब्रोकर मेंबरशिप मिल गई है. अब कंपनी जल्द ही स्टॉक एक्सचेंज के साथ इनवेस्टिंग और ट्रेडिंग प्रोडक्ट शुरू करेगी. पेटीएम मनी के प्लेटफॉर्म पर इक्विटीज और कैश सेग्मेंट में ट्रेडिंग भी शुरू की जाएगी. पेटीएम मनी के जरिये करोड़ों भारतीय बेहतर इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं. हम यूजर्स को भरोसेमंद इन्वेस्टिंग प्लेटफॉर्म मुहैया कराएंगे.

ऐसे खुलेगा खाता 
सबसे पहले ओपन डीमैट अकाउंट पर क्लिक करें और फॉर्म भरें. उसके बाद आपको पेटीएम एक्जीक्यूटिव का फोन आएगा. फिर आपको अपने मोबाइल पर एसएमएस के जरिए और अपनी ईमेल आईडी पर एक लिंक मिलेगा. लिंक पर जाएं और अपना केवाईसी पूरा करें.

केवाईसी प्रोसेस के लिए आपको पैन कार्ड नंबर, आधार जैसे कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी.केवाईसी प्रोसेस पूरी होने के 24 घंटे में क्लाइंट आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा. पेटीएम मनी पर अकाउंट खोलने के लिए 300 रुपये और डिजिटल केवाईसी के लिए 200 रुपये शुल्क लगता है.

मिलेंगी ये सुविधाएं
पेटीएम के उपभोक्ता पेटीएम मनी ऐप का प्रयोग करके शेयर मार्केट में शेयर की ट्रेडिंग कर सकते हैं. इसके लिए केवाईसी सहित सारी प्रक्रिया 100 फीसदी डिजिटल है. अकाउंट खोलने से लेकर केवाईसी की प्रक्रिया 24 घंटे में ही पूरी हो जाती है आप अपने पसंदीदा स्टॉक के शेयर खरीद व बेच सकते हैं. इसके साथ ही आप करीब 50 स्टॉक्स के रीयल टाइम मूल्य को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं. अपनी सुविधानुसार अलर्ट लगा सकते हैं. कई अन्य नई सुविधाएं जैसे दिन के टॉप गेनर, लूजर सहित और भी कई तरह की सुविधाएं दी गई हैं.

यह भी पढ़ेंः गैस सिलेंडर समय से पहले खत्म हुआ तो नपेगी LPG एजेंसी, यहां करनी होगी शिकायत

ये भी देखें---

Trending news