Personalized Address for Delivery: डिलीवरी का फ्यूचर है ये इनोवेशन
Advertisement
trendingNow11633249

Personalized Address for Delivery: डिलीवरी का फ्यूचर है ये इनोवेशन

Address on Map: बाजार में उपलब्ध मैप ऑप्शन के साथ के माध्यम से भारतीय शहरों की जटिल सड़कों और छोटे शहरों को देखते हुए नेविगेट करना थोड़ा मुश्किल है. इसके लिए एक ऐसी तकनीक मार्केट में है जो आपके एड्रेस को एक यूजरनेम दे देती है.

Personalized Address for Delivery: डिलीवरी का फ्यूचर है ये इनोवेशन

Address for Delivery: क्या आप अपने ऑर्डर गलत जगह पर पहुंचने से थक चुके हैं या आपको अपना ऑर्डर रिसीव करने के लिए ब्लॉकों के माध्यम से अपने डिलीवरी पार्टनर को नेविगेट करना पड़ रहा है? हममें से हरएक को किसी न किसी पॉइंट पर अपने ऑर्डर की डिलीवरी के दौरान इसी तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ा है. हमारे लिए यह कितना और कैसे फायदेमंद हो सकता है. इसपर हमने पूरी जानकारी के लिए हमने Pataa नेविगेशन के को-फाउंडर रजत जैन  (Rajat Jain) से बात की, कि कैसे PATAA सही पते खोजने की सुविधा प्रदान करता है.

पर्सनलाइज्ड कोड की पेशकश करके पता ड्रोन डिलीवरी में कैसे वैल्यू एड करेगा?
पता स्पेशलाइज्ड ड्रोन डिलीवरी टेक्नोलॉजी प्रदान करता है जिसमें पर्सनलाइज्ड कोड और एड्रेस पैड शामिल होते हैं ये पैड ड्रोन को ड्रॉप ऑफ लोकेशन की आसानी से पहचान करने में सक्षम बनाते हैं जिससे डिलीवरी की प्रक्रिया आसान हो जाती है.

क्या पता का एड्रेस पैड रिमोट लोकेशन में काम करता है और कैसे?
हां, पता का एड्रेस पैड भी पता की स्क्वायर कोड टेक्नोलॉजी की मदद से दूर-दराज के इलाकों में काम करता है. पता ने पूरी धरती को 3x3 मीटर साइज के 57 ट्रिलियन स्क्वायर से ज्यादा हिस्सों में बांट रखा है.पता पैड आपके जनरल पता कोड की तरह नहीं हैं क्योंकि दोनों के यूज करने का मकसद अलग-अलग हैं. एक जनरल पता के लिए, आप अपनी प्रॉपर्टी के एंट्री ग्रेट पर मैप पिन लगाते हैं, जबकि एक ड्रोन पता के लिए, पिन को आपकी प्रॉपर्टी के ओपन एरिया पर रखा जाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि ड्रोन आसानी से नेविगेट कर सकता है और लोकेशन पर लैंड कर सकता है.

यह देखते हुए कि भारत में हर 200 स्टार्टअप के लिए 20-25 ड्रोन-फोकस्ड स्टार्टअप हैं, पता कैसे कंपटीशन करने का इरादा रखता है?
पता किसी भी ड्रोन फोकस्ड स्टार्टअप के साथ कंपटीशन करने का इरादा नहीं रखता है. इसके बजाय हम अपनी सरल एड्रेसिंग सिस्टम की मदद से इन संगठनों के संचालन को बढ़ाने का टारगेट रखते हैं जो नेविगेशन हेल्प और डिलीवरी के लिए ड्रोन बेस्ड टेक्नोलॉजी में भी हेल्प करता है.

अगले दो साल के लिए PATAA के भविष्य के क्या टारगेट हैं?
पता का इरादा लॉजिस्टिक्स और ई-कॉमर्स मार्केट में प्रॉडक्ट के एक इंटरलिंक्ड वेब के साथ एंट्री करना है जो शिपमेंट और डिलीवरी बढ़ाने वाली टेक्नोलॉजी का एक इकोसिस्टम बनाता है. हमारा उद्देश्य एक ही समय में लागत कम करते हुए परिचालन अच्छा बनाना है.

ग्रामीण क्षेत्रों की अनरजिस्टर और अनप्लान्ड हाउसिंग सिस्टम की समस्याओं से निपटने के लिए Pataa  किस प्रकार इच्छुक है?
पता ने 57 ट्रिलियन 3x3 मीटर वर्ग के साथ एक डिजिटल ग्रिड पर पूरे विश्व की मैपिंग की है. इस तकनीक के साथ अज्ञात स्थानों की भी आसानी से पहचान की जा सकती है और यह ग्रामीण क्षेत्रों में अनरजिस्टर और अनप्लान्ड आवास और एड्रेसिंग सिस्टम का समाधान साबित हो सकता है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news