Headphone के जैक में आ रही कोई दिक्कत? तो झट से करें ये उपाय, होगी आसानी

जिस तरह से फोन हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है वैसे ही हैडफोन या फिर इयरफोन के बिना भी हम रह नही सकते. अक्सर किसी से बात करनी हो, गानें सुनने हो, कोई वीडियो देखना हो. हम हैडफोन का इस्तेमाल किए बिना नहीं रह पाते. ऐसे में हैडफोन या उसके जैक में किसी भी तरह की परेशानी हो तो गुस्सा आ जाता है. तो आइए हम आपको बताते है कि कैसे आप अपने फोन के हैडफोन जैक को घर बैठे आराम से ठीक कर सकते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Jun 23, 2021, 11:12 AM IST
1/5

हो सकती गंदगी

headphone

कई बार स्मार्टफोन के लगातार इस्तेमाल के चलते स्मार्टफोन के हैडफोन जैक में काफी गंदगी जमा हो जाती है, इसीलिए इससे बचने के लिए आपको एक नियमित अंतराल पर अपने स्मार्टफोन के हैडफोन जैक में कॉटन बड या रुई से अपने हैडफोन जैक को साफ करते रहना चाहिए, क्योंकि ये गंदगी भी आपके हैडफोन को स्मूथली चलने से रोक सकती है. सावधानी रखने वाली बात यह है कि कॉटन बड या रुई में कभी भी किसी प्रकार का लिक्विड यूज नहीं करना चाहिए.

2/5

सेटिंग्स को जरूर देखें

settings

कई बार घर के बच्चे फोन को इस्तेमाल करने के दौरान अनजाने में ही सेटिंग्स से छेड़छाड़ कर देते हैं, जिससे कि हमारे हैडफोन की फंक्शनलिटी प्रभावित हो जाती है. तो अचानक से हैडफोन जैक से आवाज न आने की स्थिति में आपको अपने स्मार्टफोन की सेटिंग जरूर चेक करनी चाहिए.

 

3/5

ब्लूटूथ कनेक्टिविटी

Bluetooth

कई बार ऐसा होता है कि आपका फोन ब्लूटूथ के जरिए किसी और डिवाइस से कनेक्ट हो गया होता है और आप परेशान हो जाते हैं कि आवाज क्यों नहीं आती. वैसे आजकल एडवांस्ड टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल के चलते मल्टी डिवाइस ब्लूटूथ कनेक्टिविटी देने वाले स्मार्टफोन भी मार्केट में आ गए हैं, लेकिन आपको अपने स्मार्टफोन को चेक करना पड़ेगा.

4/5

हैडफोन जैक में नमी

issue

यूं तो अब स्मार्टफोन वाटर रेसिस्टेन्स आते है लेकिन फिर भी आपको अपने स्मार्टफोन को पानी से दूर रखना चाहिए. कई बार गीले हाथो से इस्तेमाल या बारिश के नमी के चलते हमारा हैडफोन जैक सही से काम नहीं करता. अगर ऐसा है तो आपको इस नमी को दूर करना चाहिए. इसके लिए आप हेयर ड्रायर का इस्तेमाल कर सकते है. ध्यान रखने वाली बात ये है कि आपको लो या मीडियम मोड़ पर ही ड्रायर को चलाना चाहिए वरना ज्यादा हीट आपके स्मार्टफोन को डैमेज भी कर सकता है.

5/5

दूसरी डिवाइस को डिस्कनेक्ट करें

device

अगर कोई और डिवाइस आपके फोन से कनेक्टेड है तो उसे डिस्कनेक्ट करें और फिर आप अपने प्रोग्राम का ईयरफोन के जरिए लुत्फ उठा सकते हैं.