photoDetails1hindi

घर के ये 5 डिवाइस आज ही कर दें रिप्लेस, सीधा आधा हो जाएगा बिजली का बिल

Electric Bill Reduce: आप में से बहुत लोगों को लगता होगा कि सर्दियां आने के बाद बिजली का बिल कम हो जाएगा क्योंकि एयर कंडीशनर तो चलता है कि नहीं है लेकिन एयर कंडीशनर की जगह पर कई ऐसे अप्लायंसेज का इस्तेमाल होता है जो बिजली का बिल काफी ज्यादा बढ़ा देते हैं और आपका मंथली बजट बिगाड़ देते हैं. अगर आप भी सर्दियों के मौसम में बढ़े हुए बिजली के बिल से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ डिवाइसेज के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें रिप्लेस करके आप बिजली का बिल कम रख सकते हैं.

 

1/5

अगर आप सर्दियों के मौसम में गर्म हवा के लिए एयर कंडीशनर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको इसकी जगह पर गैस हीटर इस्तेमाल करना चाहिए जो कम खपत में चलता है और काफी पैसे बचा सकता है.

2/5

अगर आप अपने घर में बुकिंग के लिए एयर फ्रायर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको बता दें कि यह हेल्दी कुकिंग में काम जरूर आता है लेकिन बिजली की इतनी ज्यादा खपत करता है कि आपको जेब ढीली करनी पड़ जाती है समय आप खाना अवन में बैक कर सकते हैं और बिजली बचा सकते हैं.

3/5

अगर आप भी अपने घर पर बड़े वाले हाई पावर हीटर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि मार्केट में अब बिजली की कम खपत करने वाले इलेक्ट्रिक ब्लोअर मौजूद हैं जो आकार में छोटे होते हैं और बिजली की कम खपत करते.

4/5

अगर आपके घर में अभी भी 100 वाट के पुराने वाले बल्ब इस्तेमाल हो रहे हैं तो इन्हें मार्केट में मौजूद एलईडी बल्ब या फिर ट्यूबलाइट से रिप्लेस करके आप बिजली का बिल आधा कर सकते हैं क्योंकि पुराने वाले बल्ब बिजली की ज्यादा खपत करते हैं और आपका बजट बिगाड़ सकते हैं.

5/5

अगर आपके घर में इलेक्ट्रिक गीजर का इस्तेमाल होता है तो जाहिर सी बात है सर्दियों के मौसम में बिजली का बिल बढ़ना आम बात है लेकिन आप अगर गैस गीजर का इस्तेमाल कर रहे हैं गीजर की तुलना में बिजली का बिल तकरीबन आधा रहेगा, गैस गीजर आसानी से मार्केट में उपलब्ध है और आम गीजर की तरह ही काम करते हैं और पानी को मिनटों में गर्म कर देते हैं.

photo-gallery