photoDetails1hindi

Smartphone डैमेज कर सकती हैं ये 5 गलतियां, पता भी नहीं लगेगा और हो जाएगा खेल

Smartphone Mistakes: ज्यादातर लोग स्मार्टफोन इस्तेमाल करते समय कुछ गलतियां करते हैं और इन गलतियों की वजह से आपका स्मार्टफोन धीरे-धीरे करके डैमेज होने लगता है और फिर एक दिन स्मार्टफोन में कोई बड़ी दिक्कत आ जाती है जिसकी वजह से आपको हजारों रुपए की चपत लग जाती है. अगर आप ऐसा नहीं चाहते हैं तो आज हम आपके लिए कुछ जरूरी टिप्स लेकर आए हैं जो स्मार्टफोन को डैमेज से बचाएंगे.

1/5

अगर आप स्मार्टफोन पर वीडियो देखते के दौरान इसे चलता ही छोड़ जाते हैं तो ऐसा ना करें क्योंकि कई घंटे तक जब लगातार वीडियो चलते रहते हैं तो स्मार्ट फोन की बैटरी और इसका प्रोसेसर जरूरत से ज्यादा गर्म हो जाता है और इसके डैमेज होने की संभावना बनी रहती है.

2/5

अगर आप स्मार्ट फोन की बैटरी को लंबे समय तक चलाना चाहते हैं और इसे खराब होने से बचाना चाहते हैं तो आपको कंपनी के ही चारजर का इस्तेमाल करना चाहिए नहीं तो बैटरी कम खराब हो जाएगी आपको पता भी नहीं चलेगा.

 

3/5

कई लोग पैसे बचाने के चक्कर में डुप्लीकेट स्मार्टफोन एक्सेसरीज का इस्तेमाल शुरू कर देता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करने से स्मार्टफोन हैंग करने लगता है और फिर इतना स्लो हो जाता है कि आपको इस पर काम करना काफी मुश्किल लगने लगता है.

4/5

अगर आपके स्मार्टफोन में ज्यादा स्टोरेज नहीं है तो इसमें नॉर्मल गेम ही डाउनलोड करें और उनकी भी संख्या कम ही रहने चाहिए क्योंकि जब आप जरूरत से ज्यादा हैवी गेम्स डाउनलोड कर लेते हैं तो इसकी वजह से प्रोसेसर पर दबाव पड़ने लगता है. आगे चलकर यह स्मार्टफोन डैमेज होने के पीछे की वजह बन सकता है.

 

5/5

अभी भी स्मार्ट फोन को चार्ज करने के दौरान इस पर सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए यहां तक की इस पर कॉलिंग भी नहीं करनी चाहिए. दरअसल ऐसा करने की वजह से स्मार्टफोन पर काफी ज्यादा दबाव पड़ने लगता है और इससे चार्जिंग प्रभावित होती है और बैटरी जरूरत से ज्यादा गर्म होने लगती है. अगर आप ऐसा बार-बार करते हैं तो बैटरी खराब हो सकती है और इसे बदलवाने में आप के हजारों रुपए खर्च हो सकते हैं.

photo-gallery