Zee Rozgar Samachar

WhatsApp छोड़ना चाहते हैं, पर नहीं मिल रहा Alternative? ये हैं 5 सबसे जबर्दस्त Messaging Apps

अगर आप WhatsApp की प्राइवेसी पॉलिसी (Privacy Policy) और मनमानी से परेशान हो रहे हैं तो ये खबर आपके मतलब की हो सकती है. आप अगर ये सोच रहे हैं कि WhatsApp नहीं होगा तो दोस्तों - रिश्तेदारों से कैसे बात होगी तो चिंता छोड़ दीजिए. ऐसे कई शानदार मैसेजिंग ऐप्स हैं जो WhatsApp से कहीं ज्यादा शानदार और जबर्दस्त हैं. आइए हम करते हैं आपको WhatsApp Alternative चुनने में मदद...

Jan 18, 2021, 09:41 AM IST
1/5

Kik

Kik

WhatsApp का ये विकल्प भी इन दिनों काफी पॉपुलर हो रहा है. इस ऐप की खास बात ये है कि इसे यूज करने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं करना होता. ऐप की एक खास बात ये भी है कि ये आपकी प्राइवेसी का पूरा ख्याल रखता है.

2/5

Discord

Discord

आपने ने अब तक Discord का नाम सिर्फ गेम्स के लिए सुना होगा. लेकिन जब तमाम यूजर्स WhatsApp को छोड़कर दूसरे विकल्प तलाश रहे हैं. ऐसे में आपके लिए Discord का मैसेजिंग ऐप भी मौजूद है. आप इसका इस्तेमाल शानदार फीचर्स और ईमोजी के लिए कर सकते हैं. 

3/5

Viber

Viber

भारत में यूजर्स WhatsApp की जगह Viber ऐप का भी रुख कर रहे हैं. इसकी एक खास बात है कि इसकी सभी चैट्स प्राइवेट ही रहती है. ये ऐप  एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन (end to end encryption) के साथ आता है. 

4/5

Telegram

Telegram

मैसेजिंग ऐप Telegram वैसे तो कई लोग पहले से ही इस्तेमाल कर रहे हैं. लेकिन WhatsApp की Privacy Policy को लेकर उठे विवाद के बाद लोग Telegram को भी खूब पसंद कर रहे हैं. एक बार डाउनलोड करने के बाद पता चलेगा कि आपके कई दोस्त और रिश्तेदार शायद पहले से ही इस ऐप को इस्तेमाल कर रहे हैं.

5/5

Signal

Signal

इस वक्त Signal को WhatsApp का सबसे जबर्दस्त विकल्प माना जा रहा है. पिछले दो हफ्ते में इस मैसेजिंग ऐप को सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया है. भारत के कई नामी कंपनियों ने अपने कम्यूनिकेशन के लिए WhatsApp की जगह Signal को यूज करना शुरू कर दिया है.