जल्द बंद हो सकते हैं Airtel, Voda-Idea के प्रीमियम प्लान, Trai लगा सकता है रोक

भारती एयरटेल से करीब दो दर्जन सवाल पूछे गए हैं. इसमें एक सवाल यह है क्या प्लैटिनम और गैर-प्लैटिनम प्रयोगकताओं के लिए डेटा स्पीड की कोई सीमा तय की गई थी.

जल्द बंद हो सकते हैं Airtel, Voda-Idea के प्रीमियम प्लान, Trai लगा सकता है रोक
फाइल फोटो

नई दिल्लीः भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (Trai) Bharti Airtel और Vodafone idea द्वारा ‘Pirority Plans पर दिए गए जवाबों से संतुष्ट नहीं है. नियामक ने अब दोनों कंपनियों से कुछ अतिरिक्त ‘तकनीकी’ सवाल पूछे हैं और इस पर अपना रुख चार अगस्त तक स्पष्ट करने को कहा है. एक सूत्र ने यह जानकारी दी. 

Airtel से पूछे दो दर्जन सवाल
नियामक ने दोनों कंपनियों से अपने इस दावे के समर्थन में पुख्ता प्रमाण देने को कहा है कि उनकी वरीयता के आधार पर पेशकश से नेटवर्क के अन्य प्रयोगकर्ताओं के लिए सेवाओं की गुणवत्ता प्रभावित नहीं हुई और न ही इसमें किसी नियम का उल्लंघन किया गया. एक अन्य सूत्र ने कहा कि भारती एयरटेल से करीब दो दर्जन सवाल पूछे गए हैं. इसमें एक सवाल यह है क्या प्लैटिनम और गैर-प्लैटिनम प्रयोगकताओं के लिए डेटा स्पीड की कोई सीमा तय की गई थी. प्लैटिनम प्रयोगकर्ताओं के लिए इसके प्रवाह की सीमा क्या थी. 

LIVE TV

चार अगस्त तक देना है जवाब
ट्राई ने 31 जुलाई को भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया को नए सवालों का सेट भेजा है. इसपर उन्हें चार अगस्त तक जवाब देने को कहा गया है. इस बारे में एयरटेल और वोडाफोन को भेजे ई-मेल का जवाब नहीं मिला. ट्राई ने कहा कि यह वांछित है कि उसी दिन होने वाले प्रस्तुतीकरण में उन बिंदुओं को भी शामिल किया जाए, जिनपर सवाल पूछे गए हैं. सूत्र ने कहा कि नियामक ने दोनों कंपनियों से अपने दावों के समर्थन में आंकड़े देने को कहा है. 

ट्राई के एक अधिकारी ने कहा कि पूर्व में इन कंपनियों ने जो जवाब दिए हैं वे ‘अस्पष्ट’ हैं और ये जवाब नियामक की इस चिंता को दूर करने का कोई स्पष्ट भरोसा नहीं दिलाते कि कुछ विशेष ग्राहकों को वरीयता देने से अन्य गैर-प्रीमियम श्रेणी के उपभोक्ताओं के लिए सेवाओं की गुणवत्ता में कमी नहीं आई है. नियामक चाहता है कि ये कंपनियां अपने दावों के समर्थन में आंकड़ा दे कि प्रीमियम/प्लैटिनम योजना की वजह से अन्य ग्राहकों के लिए नेटवर्क का अनुभव खराब नहीं हुआ है.

यह भी पढ़ेंः 2999 के मासिक सब्सक्रिप्शन पर ले जा सकते हैं Hero का Electric Scooter, मिलेगी 3 हजार की छूट

ये भी देखें-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.