स्लो Internet सर्विस से इतना चिढ़ा कि घर पर बना डाला खुद का Broadband, लोगों को दे रहा सर्विस और कर रहा मोटी कमाई
Advertisement

स्लो Internet सर्विस से इतना चिढ़ा कि घर पर बना डाला खुद का Broadband, लोगों को दे रहा सर्विस और कर रहा मोटी कमाई

Own Internet: इंटरनेट कनेक्शन कई बार इतना स्लो हो जाता है कि आपको दिक्कत होने लगती है, लेकिन क्या आपने कभी खुद की इंटरनेट सर्विस बनाने के बारे में विचार किया है, अगर किया है तो ये खबर आपको भी पढ़नी चाहिए. 

 

स्लो Internet सर्विस से इतना चिढ़ा कि घर पर बना डाला खुद का Broadband, लोगों को दे रहा सर्विस और कर रहा मोटी कमाई

Home Made Broadband: आपको शायद यह बात मजाक लग सकती है लेकिन इंटरनेट स्पीड से परेशान एक शख्स ने घर पर ही खुद का ब्रॉडबैंड बना डाला है. अगर आपको यह बात मजाक लग रही है तो ऐसा नहीं है क्योंकि यह पूरी तरह से सच है और इस शख्स ने न सिर्फ ब्रॉडबैंड बनाया है बल्कि लोगों को अपनी सेवाएं भी दे रहा है. ब्रॉडबैंड सर्विस घर में कैसे तैयार की जाती है इसके बारे में शायद किसी को जानकारी नहीं होगी लेकिन इस शख्स ने जो कारनामा करके दिखाया है वह वाकई में हैरान करने वाला है.

शख्स ने तैयार कर डाला खुद का ब्रॉडबैंड 

ये मामला है मिशिगन के ग्रामीण इलाके में रहने वाले जार्ड मौच का जिसने प्राइवेट फाइबर-इंटरनेट सेवा बनाकर घर में खराब इंटरनेट की समस्या का समाधान किया. आपको बता दें कि मौच नाम का ये शख्स एक वरिष्ठ नेटवर्क आर्किटेक्ट के रूप में काम करता है, 2002 में वो अपने घर लौट आए लेकिन उसके बाद उनके सामने एक बड़ी चुनौती सामने आई है. उनके इलाके में हाई स्पीड इंटरनेट लाइन नहीं थी. इसकी वजह से उन्हें खराब इंटरनेट सर्विस मिलती थी. बता दें कि मिंट की खबर के अनुसार मौच ने लगभग $145,000 (1 करोड़ से अधिक रुपये) खर्च करके लगभग चार साल में इंटरनेट कंपनी बनाई और लीमा टाउनशिप और साइको टाउनशिप के कुछ क्षेत्रों में अपनी सर्विस फाइबर-टू-द-होम ब्रॉडबैंड देना शुरू की है. मौच ने कुछ महीने पहले अपने पहले ग्राहकों को जोड़ना शुरू किया और तब से पांच किलोमीटर फाइबर का इस्तेमाल किया जा चुका है.

सरकार ने दिया भारी ईनाम 

मौच के इस कदम से प्रभावित होकर सरकार ने 2.6 मिलियन डॉलर (लगभग ₹21 करोड़) की सरकारी फंडिंग मौच को दी है. आपको बता दें कि ये सर्विस 55 डॉलर प्रति माह के खर्च में 100Mbps की स्पीड में अनलिमिटेड डाटा ऑफर करती है, यहां तक कि ग्मराहक 79 डॉलर प्रति माह के खर्च पर 1Gbps की स्पीड वाला अनलिमिटेड डाटा ऑफर भी ले पाएंगे. ये सर्विस सिर्फ इंटरनेट चार्ज लेती है और ग्राहकों से एक्स्ट्रा टैक्स नहीं वसूला जाता है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news