Smartphone पर करते हैं प्राइवेट बातें तो हो जाएगा कबाड़ा, बचा सकती है सिर्फ ये सेटिंग
Advertisement

Smartphone पर करते हैं प्राइवेट बातें तो हो जाएगा कबाड़ा, बचा सकती है सिर्फ ये सेटिंग

Call Hacking: अगर आप कॉल पर गोपनीय बातें या बेहद प्राइवेट बातें करते हैं तो आपको डरने की जरूरत है क्योंकि आपका फोन आपकी बातें सुन रहा है. अगर आपको इस बारे में जानकारी नहीं है तो आज हम आपको इस बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं. 

Smartphone पर करते हैं प्राइवेट बातें तो हो जाएगा कबाड़ा, बचा सकती है सिर्फ ये सेटिंग

Smartphone Hacking: अगर आप फोन कॉल करने के दौरान सामने वाले से गोपनीय बातें करते हैं यह बहुत ज्यादा ऐसी बातें करते हैं जिनमें जानकारियां छुपी होती हैं तो अब आपको थोड़ा सा सचेत हो जाना चाहिए क्योंकि आपका स्मार्टफोन आपकी बातें सुनता रहता है. आपको अंदाजा भी नहीं होगा लेकिन आपकी निजी बातें किसी दूसरे व्यक्ति तक रियल टाइम में पहुंच रही होंगी. अगर आप चाहते हैं कि आपकी निजी बातें किसी दूसरे व्यक्ति तक ना पहुंचे तो उसके लिए जरूरी है कि स्मार्टफोन में कुछ जरूरी सेटिंग ऑन की जाए. अगर आपको इस सेटिंग की जानकारी नहीं है तो आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं.

कौन सी है ये सेटिंग

जिन सेटिंग के बारे में हम बात कर रहे हैं असल में उन्हें आप अपने स्मार्टफोन में ही एक्टिव कर सकते हैं इसके लिए आपको किसी एक्सपर्ट की मदद लेने की जरूरत नहीं है बल्कि आप खुद ही इस सेटिंग को कर सकते हैं और अपनी कॉलिंग को इंक्रिप्टेड बना सकते हैं. यह तरीका वैसे तो काफी आसान है लेकिन इसकी जानकारी ज्यादातर लोगों के पास नहीं होती है. आज हम आपको इसका सही प्रोसेस बताने जा रहे हैं जिससे आप अपनी कॉलिंग को सुरक्षित बना कर रख सकते हैं.

क्या है प्रोसेस

अगर आप चाहते हैं कि आपकी कॉलिंग सुरक्षित हो जाए तो सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन सेटिंग में जाना पड़ेगा. इसके बाद आपको प्राइवेसी और सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक करना पड़ेगा. अब आपको यहां पर माइक्रोफोन का लेबल दिखाई देने लगेगा. अगर आप सभी ऐप्स को माइक्रोफोन एक्सेस नहीं देना चाहते हैं तो आपको उनका टॉगल बंद कर देना चाहिए. यह प्रोसेस आईफोन यूजर्स के लिए है.

अगर आप एंड्रॉयड यूजर है तो आपको सबसे पहले सेटिंग में जाना पड़ेगा उसके बाद प्राइवेसी और सिक्योरिटी ऑप्शन पर क्लिक करना पड़ेगा. इसके बाद आप प्राइवेसी ऑप्शन पर जाएं और यहां पर आप देख सकते हैं कि आपने किस ऐप को माइक्रोफोन की परमिशन दी है. अब आप आसानी से इस परमिशन को बंद कर सकते हैं.

Trending news