सैमसंग गैलेक्सी यूजर्स के लिए बड़ा रिस्क, जल्दी करें ये काम नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने
Advertisement
trendingNow12320128

सैमसंग गैलेक्सी यूजर्स के लिए बड़ा रिस्क, जल्दी करें ये काम नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने

Samsung Galaxy Security Threat: सैमसंग अपने सभी गैलेक्सी स्मार्टफोन यूजर्स को जल्द से जल्द अपने फोन अपडेट करने की सलाह दे रहा है. अब सवाल उठता है कि सैमसंग अचानक ऐसा क्यों कह रहा है. दरअसल, गूगल ने एक नए खतरनाक सिक्योरिटी रिस्क की पुष्टि की है, जिससे करोड़ों लोगों के फोन हैक होने का खतरा है.

सैमसंग गैलेक्सी यूजर्स के लिए बड़ा रिस्क, जल्दी करें ये काम नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने

Samsung Galaxy Risk: अगर आप भी सैमसंग गैलेक्सी यूजर हैं तो जल्द से जल्द अपने डिवाइस का सॉफ्टवेयर अपडेट कर लें. सैमसंग अपने सभी गैलेक्सी स्मार्टफोन यूजर्स को जल्द से जल्द अपने फोन अपडेट करने की सलाह दे रहा है. अब सवाल उठता है कि सैमसंग अचानक ऐसा क्यों कह रहा है. दरअसल, गूगल ने एक नए खतरनाक सिक्योरिटी रिस्क की पुष्टि की है, जिससे करोड़ों लोगों के फोन हैक होने का खतरा है. इस खतरे को CVE-2024-32896 नाम दिया गया है. आइए आपको इस खतरे के बारे में बताते हैं. 

क्या है ये खतरा?
ये खतरा एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम में ही पाया गया है. इसका मतलब ये न सिर्फ गूगल पिक्सल फोन को, बल्कि सैमसंग जैसे दूसरे स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों के डिवाइस को भी प्रभावित करता है. अगर कोई हैकर इस कमजोरी का फायदा उठा लेता है, तो वो आपके फोन को पूरी तरह से कंट्रोल कर सकता है. वो आपका डेटा चुरा सकता है, खतरनाक ऐप्स इंस्टॉल कर सकता है, या फोन के कुछ फंक्शन्स को भी अपने कब्जे में ले सकता है.

गूगल ने जारी किया सिक्योरिटी पैच अब सैमसंग की बारी 

गूगल ने इस समस्या को अपने पिक्सल फोन के लिए सिक्योरिटी पैच जारी करके हल कर लिया है. लेकिन अब जिम्मेदारी सैमसंग पर है कि वो जल्द से जल्द ये पैच अपने सभी गैलेक्सी स्मार्टफोन यूजर्स तक पहुंचाए. सैमसंग सभी यूजर्स को फोन की सेटिंग्स में जाकर सॉफ्टवेयर अपडेट चेक करने की सलाह दे रहा है. लेटेस्ट अपडेट इंस्टॉल करने से ये खतरा काफी हद तक कम हो जाएगा. गूगल अपने पिक्सल फोन में तो जल्दी अपडेट जारी कर देता है, लेकिन स्मार्टफोन बनाने वाली अन्य कंपनियों को ये पैच देने में देरी हो सकती है. इस देरी की वजह से यूजर्स के लिए खतरा बना रह सकता है.

सैमसंग गैलेक्सी यूजर्स क्या करें

तुरंत अपडेट करें
अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाएं और सॉफ्टवेयर अपडेट चेक करें. लेटेस्ट अपडेट आते ही उसे डाउनलोड और इनस्टॉल कर लें.

सतर्क रहें
अपडेट का इंतजार करते समय किसी भी अज्ञात लिंक, डाउनलोड या किसी अनजान ऐप को इनस्टॉल करने से बचें. 

Trending news