Samsung की नई तकनीक से मार्केट में हड़कंप! स्मार्टफोन का पूरा डिस्प्ले होगा फिंगर प्रिंट स्कैनर
topStories1hindi1474570

Samsung की नई तकनीक से मार्केट में हड़कंप! स्मार्टफोन का पूरा डिस्प्ले होगा फिंगर प्रिंट स्कैनर

Finger Print Scanner: फिंगरप्रिंट स्कैनर आजकल हर समर्टफोन में दिया जा रहा है. कंपनियां अब डिस्प्ले में ही इसे ऑफर करती हैं लेकिन Samsung फिंगरप्रिंट को स्कैन करने करने के लिए एक नई तकनीक लेकर आ रहा है जो स्मार्टफोन चलाने का एक्सपीरियंस बदल देगी.  

Samsung की नई तकनीक से मार्केट में हड़कंप! स्मार्टफोन का पूरा डिस्प्ले होगा फिंगर प्रिंट स्कैनर

Smartphone Display: इनडिस्पले फिंगरप्रिंट सेंसर का इस्तेमाल सालों से भारतीय स्मार्टफोंस में किया जा रहा है. इस तकनीक की बदौलत स्मार्टफोन की डिस्प्ले में ही फिंगरप्रिंट सेंसर लगा दिया जाता है. इसके बाद आपको स्मार्ट फोन अनलॉक करने के लिए सिर्फ स्मार्टफोन की डिस्प्ले में एक खास जगह पर अपनी फिंगर्टिप को रखना होता है जिसे आपने रजिस्टर किया है. ऐसा करते हैं स्मार्टफोन अनलॉक हो जाता है. हालांकि सैमसंग अब इस तकनीक को पीछे छोड़ने वाला है और एक नई तरह की तकनीक पर काम कर रहा है जो जल्द ही मार्केट में दस्तक दे सकती है.

क्या है Samsung की नई तकनीक 

हाल ही में (IMDI) इंटरनैशनल मीटिंग ऑफ डिस्प्ले इन्फॉर्मेशन के अनुसार सैमसंग ने अपने ऑल-इन-वन ओलेड 2.0 डिस्प्ले को लाने के अपने प्लान्स साझा किए हैं. इस प्लान के अनुसार सैमसंग अगली पीढ़ी के डिस्प्ले यानी OLED 2.0 के लिए ऑल-इन-वन फिंगरप्रिंट सेंसिंग सॉल्यूशन पर काम कर रहा है. जानकारी के अनुसार ये गैलेक्सी स्मार्टफोन और टैबलेट को OLED डिस्प्ले के जरिए एक के बाद एक कई फिंगरप्रिंट स्कैन करने की पावर देती है. 

आपको बता दें कि ये तकनीक डिस्प्ले के सिर्फ एक हिस्से के लिए नहीं बल्कि पूरी स्क्रीन के लिए काम करेगी.  तो, इस आगामी स्कैनिंग तकनीक के साथ, पूरी स्क्रीन फ़िंगरप्रिंट स्कैनर बन जाती है. यह एकल फिंगरप्रिंट पहचान की तुलना में स्पष्ट रूप से कहीं ज्यादा सुरक्षित है. 

ये तकनीक कब तक मार्केट में आ जाएगी इस बारे में को भी जानकारी नहीं है हालांकि ओपीडी (ऑर्गेनिक फोटो डायोड) मल्टी-फिंगरप्रिंट स्कैनिंग तकनीक तैयार हो चुकी है. ऐसा माना जा रहा है कि तकनीक 2025 में धमाकेदार लॉन्चिंग कर सकती है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

 

Trending news