कब करना चाहिए स्मार्टफोन चार्ज? 50% से ज्यादा लोग कर बैठते हैं ये गलती
Advertisement
trendingNow11794508

कब करना चाहिए स्मार्टफोन चार्ज? 50% से ज्यादा लोग कर बैठते हैं ये गलती

Tech Knowledge: कुछ लोग अपना फोन ज्यादा चार्ज करते हैं, कुछ कम, और कुछ बार-बार चार्ज करते हैं. इनमें से कोई भी ज्यादा अच्छी आदत नहीं है. ज्यादा चार्ज करने से बैटरी खराब हो सकती है, और कम चार्ज करने से भी बैटरी खराब हो सकती है.

कब करना चाहिए स्मार्टफोन चार्ज? 50% से ज्यादा लोग कर बैठते हैं ये गलती

Smartphone Battery Health Tips: फोन की बैटरी जल्दी खत्म होने से बहुत गुस्सा आता है. बैटरी ख़त्म हो जाने का मतलब है कि फोन बेकार हो गया. जब हम नए फोन खरीदते हैं, तो हम उनकी देखभाल करते हैं. लेकिन जब वे पुराने हो जाते हैं, तो हम उन्हें ज्यादा ध्यान नहीं देते. कुछ लोग अपना फोन ज्यादा चार्ज करते हैं, कुछ कम, और कुछ बार-बार चार्ज करते हैं. 

इनमें से कोई भी ज्यादा अच्छी आदत नहीं है. ज्यादा चार्ज करने से बैटरी खराब हो सकती है, और कम चार्ज करने से भी बैटरी खराब हो सकती है. दिन में फोन को बार-बार चार्ज पर लगाना बुरी आदत है. ऐसा करने से फोन की बैटरी खराब हो सकती है। इसलिए, सही तरीके से फोन को चार्ज करना जरूरी है. 

फोन की बैटरी को सही रखने के लिए यह तरीका अपनाएं:
- बैटरी को 20% या उससे कम कभी न छोड़ें.
- बैटरी को पूरी तरह से खत्म होने से बचाएं.
- फोन की बैटरी को 80% या उससे कम और 100% के बीच ही रखने का प्रयास करें.
- फोन को 100% चार्ज होने के बाद चार्जर से अलग कर दें, जिससे फोन ज़्यादा देर तक 100% लेवल पर न रहे.

फॉलो करें 20-80 रूल
फोन की बैटरी को स्वस्थ रखने के लिए 20-80 रूल को पालन किया जा सकता है, जो बहुत से लोगों द्वारा सलाह दिया जाता है. यह आपके फोन की बैटरी को लंबे समय तक खराब होने से बचाता है. इसका मतलब है कि जब आपके फोन की बैटरी 20% या उससे कम हो जाए, तो आप उसे चार्ज पर लगा लें और जब यह 80% तक पहुंच जाए, तो चार्जिंग को निकाल दें. आपके फोन की बैटरी दिन में दो बार 20% तक पहुंचती है, तो आपको दो बार चार्जिंग पर लगाना पड़ेगा. इससे ज्यादा बार चार्ज की जरूरत नहीं पड़ेगी.

45-75 रूल भी है
आप 45-75 रूल को भी फॉलो कर सकते हैं. यानी कि जब फोन की बैटरी 45% या उससे कम हो, तभी आप उसे चार्ज पर लगा सकते हैं, और जब यह 75% तक पहुंचती है, तभी आप चार्जिंग को निकाल सकते हैं. यह तरीका भी फोन की बैटरी को अधिक समय तक स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है.

Trending news