अच्छे से काम नहीं कर रहा आपका Smartphone, इन शानदार Tricks से सुधारें परफॉर्मेंस

बैकग्राउंड में चल रहे ऐप को क्लोज कर दें. साथ ही बैटरी सेवर का ऑप्शन भी ऑन कर दें. अगर आप इन सभी बातों पर गौर करेंगे तो बैटरी की परफॉर्मेंस काफी सुधर सकती है.

अच्छे से काम नहीं कर रहा आपका Smartphone, इन शानदार Tricks से सुधारें परफॉर्मेंस

नई दिल्ली: Smartphone हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गया है. ऐसे में अगर उसमें किसी भी तरह की परेशानी होती है तो हम सहन नहीं कर पाते. इन छोटी-मोटी परेशानी के लिए हमें फोन के सर्विस सेंटर भागना पड़ता है. लेकिन क्यों न हम कुछ ऐसा करें की इसकी नौबत ही न आए. आज हम आपको ऐसी हीं कुछ ट्रिक्स बताने जा रहे हैं. जिन्हें अगर आप करेंगे तो कहीं भी जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.  

ध्यान में रखें ये जरूरी ट्रिक्स
-अगर आप Android फोन यूज कर रहे हैं, तो आपको समय-समय पर इसे अपडेट करते रहना चाहिए. इससे आपकी फोन की स्पीड अच्छी बनी रहेगी. 
-आप कभी भी अपने फोन में अत्यधिक ऐप को इंस्टॉल ना करें. इससे आपका स्टोरेज भी भरता है और आपके फोन की स्पीड भी प्रभावित होती है. आप गैरजरूरी ऐप को अनइनस्टॉल कर दें. इससे फोन की परफॉर्मेंस सुधर जाएगी.
-आप जिन ऐप का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं उन्हें समय-समय पर अपडेट करते रहें. इससे आपके फोन की परफॉर्मेंस बेहतर होगी.
-कई लोग अपने स्मार्टफोन में लाइव वॉलपेपर सेट कर लेते हैं. देखने में तो यह काफी अट्रैक्टिव लगते हैं लेकिन इनका असर आपके फोन की परफॉर्मेंस पर पड़ता है. कोशिश करें कि आप फोन में लाइव वॉलपेपर ना लगाएं.
-जब आपके स्मार्ट फोन का स्टोरेज पूरी तरह भर जाता है तब उसकी परफॉर्मेंस काफी बिगड़ जाती है. ऐसे में आप मेमोरी कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपका जरूरी डेटा भी स्टोर रहेगा और आपके फोन में स्पेस भी रहेगा.

ये भी पढ़ें, फोन Exchange या बेचने से पहले जरूर कर लें ये 3 बड़े काम, नहीं तो हो सकती है बड़ी मुश्किल

इस तरह बैटरी की परफॉर्मेंस पर दें ध्यान
कई बार आपके फोन की बैटरी अच्छा बैकअप नहीं दे पाती और वह जल्दी स्विच ऑफ हो जाता है. ऐसी कंडीशन में आपके सामने परेशानी खड़ी हो जाती है. इसके लिए आप कोशिश करें कि फोन को जरूरत होने पर ही इस्तेमाल करें. बैकग्राउंड में चल रहे ऐप को क्लोज कर दें. साथ ही बैटरी सेवर का ऑप्शन भी ऑन कर दें. अगर आप इन सभी बातों पर गौर करेंगे तो बैटरी की परफॉर्मेंस काफी सुधर सकती है. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.