बारिश में कैसे रखें स्मार्टफोन का ध्यान, इन टिप्स से कभी नहीं जाएगा पानी
Advertisement
trendingNow12310363

बारिश में कैसे रखें स्मार्टफोन का ध्यान, इन टिप्स से कभी नहीं जाएगा पानी

How to Keep Smartphone Safe in Rain: स्मार्टफोन एक ऐसी चीज है, जिसे लोग हमेशा अपने साथ रखते हैं. ऐसे में कई बार बारिश में भीग जाने के कारण फोन में पानी चला जाता है, जिससे फोन के खराब होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में फोन को सुरक्षित रखने के लिए आपको सावधानी बरतने की जरूरत है. 

बारिश में कैसे रखें स्मार्टफोन का ध्यान, इन टिप्स से कभी नहीं जाएगा पानी

Smartphone Monsoon Care Tips: बारिश का मौसम शुरू हो चुका है और ऐसे में अपने स्मार्टफोन का ध्यान रखना जरूरी हो जाता है. स्मार्टफोन का इस्तेमाल ज्यादातर लोग करते हैं. पर्सनल से लेकर प्रोफेशनल तक यह हर तरह के कामों के लिए इस्तेमाल किया जाता है. स्मार्टफोन एक ऐसी चीज है, जिसे लोग हमेशा अपने साथ रखते हैं. ऐसे में कई बार बारिश में भीग जाने के कारण फोन में पानी चला जाता है, जिससे फोन के खराब होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में फोन को सुरक्षित रखने के लिए आपको सावधानी बरतने की जरूरत है. हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताते हैं, जिनका इस्तेमाल करके बारिश में भी आप अपने फोन को सुरक्षित रख सकते हैं. 

1. वाटरप्रूफ पाउच का इस्तेमाल करें
अगर आप बारिश में बाहर जा रहे हैं, तो अपने फोन को वाटरप्रूफ पाउच में रखें. यह आपके फोन को पानी से बचाने का सबसे अच्छा तरीका है. इसमें आपका फोन बिल्कुल सेफ रहेगा. 

2. फोन को बैग में रखें
अगर आप ऐसी जगह हैं जहां बारिश हो रही है तो फोन को अपनी जेब में रखने से बचें. कोशिश करें कि फोन को किसी प्लास्टिक की पॉलिथिन में लपेटकर अपनी जेब में रखें. इससे स्मार्टफोन बारिश को कॉन्टैक्ट में नहीं आएगा और उसमें पानी नहीं जाएगा. साथ ही आप प्लास्टिक की पॉलिथिन में लपेटकर फोन को अपने बैग में रख सकते हैं. 

3. गीले हाथों से फोन का इस्तेमाल न करें
गीले हाथों से फोन का इस्तेमाल करने से फोन खराब हो सकता है. इसलिए, फोन का इस्तेमाल करने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह सुखा लें.

4. गीला फोन स्विच ऑफ कर दें
अगर किसी वजह से आपका स्मार्टफोन पानी में भीग जाता है, तो उसे तुरंत स्विच ऑफ कर दें. इससे फोन को शॉर्ट सर्किट होने से बचाया जा सकता है.

6. फोन को चावल में रखें
अगर आपका फोन पानी से भीग जाता है, तो उसे चावल के डिब्बे में रख दें. चावल पानी को सोख लेगा और आपके फोन को सूखने में मदद करेगा. ये फोन को ठीक करने का सबसे अच्छा उपाय होता है. 

7. फोन को सर्विस सेंटर पर ले जाएं:
अगर आपका फोन पानी से भीग जाता है और वह काम नहीं कर रहा है, तो उसे किसी अच्छे सर्विस सेंटर पर ले जाएं.

8. अपने फोन का डेटा बैकअप लें
अगर आपका फोन पानी से खराब हो जाता है, तो आप अपना सारा डेटा खो सकते हैं. इसलिए, बारिश के मौसम में अपने फोन का डेटा बैकअप ले लें. 

9. एक वाटरप्रूफ केस खरीदें
अगर आप अक्सर बारिश में बाहर जाते हैं, तो एक वाटरप्रूफ केस खरीदना एक अच्छा विचार है. यह आपके फोन को पानी से बचाने में मदद करेगा.

Trending news