बदल जाएगा TV देखने का अंदाज, दुनिया में पहली बार लॉन्च हुई यह खास तकनीक, सिनेमा हॉल से भी बेहतर होगी पिक्चर क्वॉलिटी
Advertisement
trendingNow11017685

बदल जाएगा TV देखने का अंदाज, दुनिया में पहली बार लॉन्च हुई यह खास तकनीक, सिनेमा हॉल से भी बेहतर होगी पिक्चर क्वॉलिटी

चीनी इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी TCL ने हाल ही में यह ऐलान किया है कि कंपनी टीवी के लिए एक ऐसी शानदार 265Hz रिफ्रेश रेट वाली 8K डिस्प्ले तकनीक पर काम कर रही है जिसे आज से पहले दुनिया में पहले कभी नहीं देखा गया है, आइए इस तकनीक के बारे में जानते हैं..

TCL 75inch 8K 265Hz a-Si 4Mask 1G1D Display Technology | Photo Credit: IT Home

नई दिल्ली. मुख्य रूप से स्मार्ट टीवी बनाने वाली चीनी इलेक्ट्रॉनिक कंपनी, TCL ने 29 अक्टूबर को एक टीवी के लिए एक ऐसी तकनीक का ऐलान किया है जिसके बारे में आज से पहले दुनिया में कभी भी नहीं सुना गया है. आइए इस तकनीक और इससे टीवी पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में सब जानते हैं.. 

  1. TCL ने किया नई तकनीक का अनाउन्समेंट
  2. टीवी को मिलेगा 265Hz रिफ्रेश रेट वाला डिस्प्ले 
  3. दुनिया की पहली ऐसी डिस्प्ले तकनीक है ये 

TCL ने TVs के लिए किया इस तकनीक का ऐलान 

TCL ने यह सूचना जारी की है कि वो एक खास तकनीक पर काम कर रहे हैं जिससे टीवी की पिक्चर क्वालिटी, रिफ्रेश रेट और डिस्प्ले में बहुत बेहतरी आएगी. TCL 75-इंच 8K 265Hz a-Si 4Mask 1G1D डिस्प्ले तकनीक की बात कर रहा है. 

इस नई तकनीक से कैसे मिलेगा टीवी को शानदार डिस्प्ले  

रिपोर्ट्स की मानें तो यह नई 8K 1G1D तकनीक में एक हाई-थ्रूपुट H-HVA तकनीक और 4Mask टेक्नॉलोजी शामिल होगी. टीवी में यूजर्स को एक बेहता हुआ (फ्लूइड टाइप) 265Hz 8K 1G1D डिस्प्ले देने के लिए इसमें एक खास एचसीसी चार्जिंग कॉम्पन्सेशन तकनीक को अडॉप्ट किया गया है. 

तकनीक की खास बातें 

इस तकनीक से टीवी के डिस्प्ले को 265Hz का रिफ्रेश रेट मिलेगा जो अपने आप में 120Hz से एक बड़ा बदलाव है और ऐसा टीवी इंडस्ट्री में पहले कभी नहीं देखा गया है. इस तकनीक में एक खास एचसीसी रो वेरीएबल चार्जिंग का फीचर शामिल किया गया है जिसके साथ एक हाई-ड्राइव GOA और कॉम्पन्सेशन सर्किट डिजाइन भी दी गई है. यह डिजाइन 8K CSPI इन-स्क्रीन हाई-स्पीड ट्रांसमिशन तकनीक का इस्तेमाल करती है है जिससे ट्रांसमिशन फ्रीक्वेन्सी 7.5 बार से बढ़ जाएगी. 

आपको बता दें कि इस तकनीक के साथ TCL ने दुनिया की पहली 85-इंच 120Hz 1G1Dहाई-एंड एलसीडी डिस्प्ले का भी ऐलान किया है जो IGZO तकनीक पर आधारित है. यह उम्मीद की जा रही है कि इन तकनीकों पर जल्द ही काम खत्म हो और इन्हें टीवी पर ट्राइ किया जाए.

Trending news