क्या होता है Call Drop और क्यों होता है ऐसा? जानें इसे ठीक करने का तरीका
Advertisement
trendingNow12319871

क्या होता है Call Drop और क्यों होता है ऐसा? जानें इसे ठीक करने का तरीका

What is Call Drop: फोन पर बात करते समय अचानक कॉल कट जाना या बातचीत रुक जाना एक आम समस्या है. इसे कॉल ड्रॉप कहते हैं. कभी-कभी घर या ऑफिस में भी कॉल ड्रॉप हो सकती है. कॉल ड्रॉप होने के कई कारण हो सकते हैं. आइए आपको कॉल ड्रॉप होने के मुख्य कारणों के बारे में बताते हैं. 

क्या होता है Call Drop और क्यों होता है ऐसा? जानें इसे ठीक करने का तरीका

How to Fix Call Drop: आपने कभी न कभी यह एक्सपीरियंस किया होगा कि कभी-कभार फोन पर किसी से बात करते समय अचानक कॉल डिस्कनेक्ट हो जाती है. अचानक कॉल कट जाना किसी को भी परेशान कर सकता है. फोन पर बात करते समय अचानक कॉल कट जाना या बातचीत रुक जाना एक आम समस्या है. इसे कॉल ड्रॉप कहते हैं. यह अक्सर नेटवर्क कमजोर होने पर होता है, लेकिन कभी-कभी घर या ऑफिस में भी कॉल ड्रॉप हो सकती है. कॉल ड्रॉप होने के कई कारण हो सकते हैं. आइए आपको कॉल ड्रॉप होने के मुख्य कारणों के बारे में बताते हैं. 

कमजोर सिग्नल
कॉल ड्रॉप होने का सबसे आम कारण कमजोर या अस्थिर सिग्नल होता है. आप अपने फोन की स्क्रीन पर सिग्नल बार देख कर नेटवर्क की ताकत का अंदाजा लगा सकते हैं, लेकिन स्क्रीन पर दिख रहे सिग्नल बार की संख्या और असली सिग्नल स्ट्रेंथ में अंतर हो सकता है. जरूरी नहीं की अगर सिग्नल बार दिखा रहा हो तो नेटवर्क स्ट्रेंथ भी अच्छी हो. जब आप किसी ऐसे इलाके में होते हैं जहां नेटवर्क कमजोर होता है, तो आपका फोन टावर से ठीक से जुड़ नहीं पाता है, जिससे कॉल ड्रॉप हो सकती है.

सॉफ्टवेयर में प्रॉब्लम
कभी-कभी फोन अपडेट के बाद भी नेटवर्क से जुड़ने में दिक्कत हो सकती है. उदाहरण के लिए, गूगल पिक्सल फोन में कई बार ऐसा देखा गया है कि अपडेट के बाद नेटवर्क की समस्या आ जाती है. अगर फोन में सॉफ्टवेयर में कोई गड़बड़ी है, तो इससे भी कॉल ड्रॉप हो सकती है.

नेटवर्क कंजेशन
अगर आप किसी ऐसे इलाके में हैं जहां बहुत सारे लोग एक ही टावर से नेटवर्क इस्तेमाल कर रहे होंगे,  तो नेटवर्क ट्रैफिक बढ़ जाता है और इससे कॉल ड्रॉप हो सकती है.

Call Drop को कैसे ठीक करें 
कॉल ड्रॉप को पूरी तरह से रोका तो नहीं जा सकता, लेकिन कुछ तरीके हैं जिनसे आप इसे कम कर सकते हैं.

दूसरा नेटवर्क चुनें
अगर आपके घर या ऑफिस में सिग्नल कमजोर है, तो आप दूसरी टेलीकॉम कंपनी का सिम कार्ड इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा करने से पहले अलग-अलग कंपनियों के प्लान्स चेक करें और अपने इलाके में किसका नेटवर्क अच्छा है, यह भी पता कर लें. 

फोन अपडेट करें
फोन को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करने से भी नेटवर्क की समस्याएं दूर हो सकती हैं. अगर आपको बार-बार कॉल ड्रॉप हो रही है, तो देखें कि कोई अपडेट उपलब्ध है या नहीं और अगर है तो उसे कर लें.

फोन रीस्टार्ट करें
कई बार फोन रीस्टार्ट करने से नेटवर्क की समस्याएं दूर हो जाती हैं. एंड्रॉयड और iOS दोनों ही ऑपरेटिंग सिस्टम बेहतर नेटवर्क से खुद जुड़ जाते हैं. फोन रीस्टार्ट करने से कॉल ड्रॉप कम करने में फायदा हो सकता है.

वाई-फाई कॉलिंग बंद करें
कम नेटवर्क वाले इलाके में आपका फोन कॉल को वाई-फाई के जरिए करने की कोशिश करता है. यह फीचर तो अच्छा है, लेकिन कभी-कभी इसी वजह से कॉल ड्रॉप भी हो सकती है.

Trending news