Zee Rozgar Samachar

क्या आपको भी किया है किसी ने WhatsApp पर ब्लॉक? पता लगाना है बेहद आसान

अगर आपको शक है कि किसी ने आपको ब्लॉक कर दिया है तो कुछ दिन आप उसके स्टेट्स पर ध्यान दे सकते हैं. अगर आपको ब्लॉक किया गया है तो आपको उस संबंधित व्यक्ति का ऑनलाइन स्टेटस नहीं दिखेगा. 

क्या आपको भी किया है किसी ने WhatsApp पर ब्लॉक? पता लगाना है बेहद आसान
फाइल फोटो

नई दिल्ली: इन दिनों लोगों से बात करने के लिए WhatsApp सबसे आसान, सस्ता और पॉपुलर तरीका है. लेकिन कई बार लोग किसी वजह से एक दूसरे को ब्लॉक भी कर देते हैं. लेकिन ब्लॉक होने का नोटिफिकेशन नहीं मिलने की वजह से पता ही नहीं चल पता है कि आपको किसी ने ब्लॉक किया है या नहीं. आज हम आपको बता रहे हैं वो टूल्स जिनकी मदद से आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि किसी ने आपको ब्लॉक किया है या नहीं...

प्रोफाइल पिक्चर नहीं दिखेगी
किसी ने आपको WhatsApp पर ब्लॉक किया है या नहीं इसकी सबसे पहली जानकारी प्रोफाइल पिक्चर से पता चल सकता है. जैसे ही आप किसी व्यक्ति से चैटिंग के लिए बॉक्स खोलते हैं उसका प्रोफाइल पिक्चर दिखने लगता है. अगर आपको ये फोटो नहीं दिख रही है या कोई बहुत पुरानी फोटो दिख रही है. तो समझ लीजिए कि आपको ब्लॉक किया गया है.

ब्लॉक करने वाले की ऑनलाइन स्टेट्स नहीं दिखेगा
आपके कॉन्टेक्ट लिस्ट में आम तौर से सभी लोगों के ऑनलाइन स्टेट्स दिखते हैं. अगर आपको शक है कि किसी ने आपको ब्लॉक कर दिया है तो कुछ दिन आप उसके स्टेट्स पर ध्यान दे सकते हैं. अगर आपको ब्लॉक किया गया है तो आपको उस संबंधित व्यक्ति का ऑनलाइन स्टेटस नहीं दिखेगा. 

नहीं कर पाएंगे व्हाट्सऐप कॉल
ब्लॉक होने का पता इस आसान तरीके से भी चल सकता है. अगर आप किसी व्यक्ति को व्हाट्सऐप कॉल लगाते हैं और इसका जवाब नहीं मिल रहा है तो बहुत संभव है कि आपको ब्लॉक किया गया है. हालांकि आपको कॉलिंग के दौरान रिंगिंग टोन जरूर सुनाई देगी. लेकिन कॉल पिक होने की संभावना बिलकुल भी नहीं है.

ये भी पढ़ें: Zoom Meetings के दौरान हर व्यक्ति का अलग से कर पाएंगे Audio Record, जानें तरीका

मैसेज भेजने पर डबल मार्क या ब्लू मार्क नहीं दिखेगा
आम तौर पर अगर आप किसी को व्हाट्सऐप मैसेज भेजते हैं तो डबल टिक या फिर ब्लू टिक नजर आता है. लेकिन आपको ब्लॉक किया गया है तो आपको हमेशा ही मैसेज भेजने पर सिंगल मार्क ही नजर आएगा. 

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.