Uber ने Pakistan में बांधा अपना बोरिया-बिस्तर, जानिए क्यों लिया गया ये फैसला
Advertisement
trendingNow12230184

Uber ने Pakistan में बांधा अपना बोरिया-बिस्तर, जानिए क्यों लिया गया ये फैसला

पाकिस्तान में टैक्सी सर्विस देने वाली कंपनी Uber ने आज सर्विस बंद करने का ऐलान किया. हालांकि, Uber की ही एक सब्सिडियरी कंपनी Careem अभी भी पाकिस्तान में टैक्सी सर्विस देती रहेगी. बता दें कि साल 2019 में Uber ने Careem को 3.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर में खरीद लिया था. 

 

Uber ने Pakistan में बांधा अपना बोरिया-बिस्तर, जानिए क्यों लिया गया ये फैसला

पाकिस्तान में टैक्सी सर्विस देने वाली कंपनी Uber ने आज सर्विस बंद करने का ऐलान कर दिया है. कंपनी के प्रवक्ता ने इसकी पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि पाकिस्तान के बड़े शहरों में Uber की सर्विस पिछले साल ही बंद हो चुकी थी. हालांकि, Uber की ही एक सब्सिडियरी कंपनी Careem अभी भी पाकिस्तान में टैक्सी सर्विस देती रहेगी. बता दें कि साल 2019 में Uber ने Careem को 3.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर में खरीद लिया था. उस वक्त दोनों कंपनियों ने ये कहा था कि वो अपनी अलग-अलग सर्विस और पहचान बनाए रखेंगी. लेकिन अब Uber ने पाकिस्तान में अपना कारोबार बंद कर दिया है.

क्या कहा Uber ने?

उबर के एक प्रवक्ता ने PTI की रिपोर्ट के अनुसार बताया कि उनकी सहयोगी कंपनी Careem पाकिस्तान में टैक्सी सेवाएं देना जारी रखेगी. उबर ने 2022 में कराची, मुल्तान, फैसलाबाद, पेशावर और इस्लामाबाद जैसे शहरों में अपनी सेवाएं बंद कर दी थीं.  इन शहरों में लोगों को कैरम और लाहौर में उबर की ऐप के जरिए टैक्सी मिलती थी. 

आगे से, पाकिस्तान में जो लोग उबर इस्तेमाल करते थे, उन्हें अब Careem ऐप पर जाना होगा क्योंकि उबर ने पूरे देश में काम बंद कर दिया है. कंपनी के एक प्रतिनिधि ने बताया है कि जिन लोगों के उबर अकाउंट में पैसा बाकी है, उन्हें वो धीरे-धीरे वापस मिल जाएगा. साथ ही, उन्हें Careem पर कुछ निशुल्क यात्राएं (free rides) भी कराई जाएंगी.

बढ़ रहा कॉम्पिटीशन

पाकिस्तान में गाड़ी बुक कराने वाली नई-नई ऐप्स आने से, इस पूरे बाजार में बड़ा बदलाव आया है. ये नई कंपनियां कम दाम में सवारी कराने की सुविधा दे रही हैं, जिसकी वजह से Careem और उबर जैसी बड़ी कंपनियों को भी मुश्किल हो रही है.

In-Ride हुई पॉपुलर

पाकिस्तान में एक नई सुविधा 'इन-राइड' काफी पॉपुलर हो गई है. इसमें लोग सीधे गाड़ी चलाने वाले से किराए पर बातचीत कर सकते हैं. इस वजह से Careem और उबर जैसी बड़ी कंपनियों को और भी दिक्कत हो रही है. भले ही उबर चला गया है, कैरम अपना लक्ष्य बनाए हुए है कि वो पाकिस्तान के लोगों को अच्छी टैक्सी सेवाएं देना जारी रखेगा.

2016 से शुरू हुई थी सर्विस

उबर ने पाकिस्तान में 3 मार्च 2016 को सबसे पहले लाहौर शहर से अपनी सेवा शुरू की थी, बाद में ये दूसरे शहरों में भी फैल गई. पाकिस्तान में अब कई और टैक्सी बुक करने वाली ऐप्स मौजूद हैं, जिनमें कैरम, बाइकिया, सियाारा, एयरलिफ्ट, बोल्ट, एसडब्ल्यूवीएल, और इनड्राइव शामिल हैं. ये ऐप्स कार से लेकर बाइक और यहाँ तक कि बस यात्रा तक कई तरह की सेवाएं देती हैं, ताकि पाकिस्तान के लोगों की हर तरह की सवारी की जरूरत को पूरा किया जा सके.

TAGS

Trending news