Valentine's Day पर कैसे साइबर अटैकर्स खतरनाक वेबसाइट्स से कर रहे यूजर्स को टारगेट
Advertisement
trendingNow12109803

Valentine's Day पर कैसे साइबर अटैकर्स खतरनाक वेबसाइट्स से कर रहे यूजर्स को टारगेट

चेक पॉइंट रिसर्च की एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले महीने की तुलना में जनवरी में 'वैलेंटाइन' या 'लव' शब्द वाले नए डोमेन नामों में 39% की वृद्धि देखी गई, और साल-दर-साल भी 17% की बढ़ोतरी हुई.

Valentine's Day पर कैसे साइबर अटैकर्स खतरनाक वेबसाइट्स से कर रहे यूजर्स को टारगेट

वैलेंटाइन डे पर प्यार के साथ-साथ साइबर खतरे की बढ़ते जा रहे हैं. दिलचस्प आंकड़े ये बताते हैं कि प्यार से जुड़ी वेबसाइटों में कितना खतरा छिपा है. चेक पॉइंट रिसर्च की एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले महीने की तुलना में जनवरी में 'वैलेंटाइन' या 'लव' शब्द वाले नए डोमेन नामों में 39% की वृद्धि देखी गई, और साल-दर-साल भी 17% की बढ़ोतरी हुई.

यह चिंता की बात है कि इनमें से 8 में से 1 डोमेन खतरनाक या हानिकारक पाया गया है. ये डोमेन उन लोगों को शिकार बनाने के लिए बनाए गए हैं जो ऑनलाइन रोमांटिक संबंधों की तलाश में हैं.

वैलेंटाइन डे के दिन बढ़ते हैं मामले

न सिर्फ आम लोगों को, बल्कि बड़ी कंपनियों को भी प्यार के मौसम में साइबर खतरा घेर रहा है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले महीने की तुलना में 34% ज्यादा लोगों ने इन खतरनाक वेबसाइट्स को खोलने की कोशिश की है और पिछले साल जनवरी से तो ये आंकड़ा 175% ज्यादा है ये आंकड़े बताते हैं कि वैलेंटाइन डे जैसे खास मौकों पर साइबर हमले काफी बढ़ जाते हैं.

लिंक पर क्लिक कराना होता है टारगेट

इंटरनेट पर धोखाधड़ी पहले ही बहुत थी, अब और भी शातिर हो गई है. पहले वे सिर्फ झूठे ईमेल भेजते थे, पर अब वो चालाक वेबसाइट और बात करने वाली मशीनें बना लेते हैं. ये चीजें बिल्कुल असली कंपनियों या प्यार पाने की चाह में आपसे बात करने वाले व्यक्ति की तरह लगती हैं. उनका मकसद आपको धोखा देकर किसी गलत लिंक पर क्लिक करवाना या आपकी गुप्त जानकारी चुराना है.

नकली ईमेल से कैसे पहचानें:

शक वाले अटैचमेंट: अगर किसी ईमेल में अजीब फाइलें लगी हैं, जैसे जिप फाइल या वो डॉक्यूमेंट जिन्हें खोलने के लिए आपको कंप्यूटर सेटिंग्स बदलनी पड़ें, तो सावधान रहें.
खराब भाषा या अजीब बातचीत: भले ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने नकली ईमेल को काफी अच्छा बना दिया है, पर गलत भाषा या अजीब बातचीत का इस्तेमाल किसी धोखाधड़ी का इशारा हो सकता है.
शक वाले अनुरोध: कोई भी ईमेल जो आपसे आपकी गुप्त जानकारी मांगे या कुछ अजीब काम करने के लिए कहे, उसे न मानें.

Trending news