कितनी ऊंचाई से सीलिंग फैन देता है ज्यादा हवा? अनजाने में लोग कर जाते हैं ये गलती
Advertisement
trendingNow11837143

कितनी ऊंचाई से सीलिंग फैन देता है ज्यादा हवा? अनजाने में लोग कर जाते हैं ये गलती

अगर आपका सीलिंग फैन काफी ऊंचाई पर लगा है तो आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. सही हाइट पर सीलिंग फैन लगाने से तेज हवा मिलती है. आइए जानते हैं कितनी ऊंचाई पर सीलिंग फैन को रख सकते हैं. 

 

कितनी ऊंचाई से सीलिंग फैन देता है ज्यादा हवा? अनजाने में लोग कर जाते हैं ये गलती

Ceiling Fan: आपके घर में, अगर सीलिंग फैन को सही जगह या उचाई पर नहीं लगाया गया है, तो यह सही तरीके से हवा नहीं दे सकता है. इस स्थिति में कई लोग फैन में किसी तरह की दिक्कत का संकेत मान लेते हैं, हालांकि वास्तविकता अलग है. खासतर सही ऊंचाई पर ही फैन लगाने से माहौल में उचित हवा की व्यवस्था की जा सकती है. आइए जानते हैं कितनी ऊंचाई पर सीलिंग फैन को रख सकते हैं. 

गलत हाइट पर तो नहीं है फैन

अगर सीलिंग फैन गलत हाइट पर है तो सही से हवा नहीं मिल पाती है. इससे लोगों को लगता है कि फैन में कोई तकनीकि समस्या है, लेकिन सच्चाई कुछ और ही होती है. सही हाइट पर न होने से बेहतर हवा नहीं मिल पाती है. टॉप स्पीड चलाने पर भी हवा नहीं मिल पाती है.

होनी चाहिए 7 फीट की ऊंचाई

सीलिंग फैन को कमरे के बीच में रखा जाना चाहिए. फैन को फर्श से 7 फीट ऊपर होना चाहिए और दीवारों से 18 इंच दूरी पर होना चाहिए. अगर छत की ऊंचाई ज्यादा है तो 8 या 9 फीट की ऊंचाई पर भी लगा सकते हैं. वहां से भी अच्छी हवा मिल जाएगी.ज्यादातर फैन 29-54-इंच तक के आते है, उसमें 54-इंच का फैन काफी पॉपुलर होता है. कमरे के साइज के हिसाब से फैन लगाएंगे तो फैन अच्छी हवा देगा और ज्यादा आवाज भी नहीं करेगा.

ऐसे समझें

अगर आपके कमरे की साइज 75 वर्ग फीट तक है, तो 29-36 इंच के साइज के फैन से काफी अच्छी हवा की व्यवस्था की जा सकती है. उसी तरह, अगर कमरे का साइज 76-144 वर्ग फीट तक है, तो 36 से 42 इंच के फैन का उपयोग करना उचित होता है. ये साइज के मुताबिक फैन आपके कमरे में उचित हवा की व्यवस्था करने में मदद करते हैं.

जब आपके पास 144 से 225 वर्ग फीट के कमरे हैं, तो एक 44 इंच के साइज का फैन बेहतर हवा देता है. 225 से 400 वर्ग फीट के कमरों के लिए एक 50-54 इंच के फैन का चयन करना उचित होता है. उचित साइज और हाइट पर फैन को लगाने से आपके कमरे में अधिक ठंडक मिल सकती है, जो आपकी आरामदायकता को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

Trending news