क्या होता है USB Condom? इसका इस्तेमाल क्यों है जरूरी
Advertisement
trendingNow12356434

क्या होता है USB Condom? इसका इस्तेमाल क्यों है जरूरी

What is USB Condom: मालवेयर की मदद से हैकर यूजर की पर्सनल जानकारी जैसे कि बैंक अकाउंट डिटेल्स या पर्सनल डेटा को एक्सेस करके उसके साथ फ्रॉड करता है. USB Condom यूजर को इन्ही फ्रॉड से सुरक्षा प्रदान करता है. 

क्या होता है USB Condom? इसका इस्तेमाल क्यों है जरूरी

Why to Use USB Condom: आपने ऑनलाइन हैकिंग के कई मामले देखे होंगे, जहां हैकर लोगों के स्मार्टफोन या लैपटॉप पर मालवेयर डाउनलोड करके साथ धोखाधड़ी को अंजाम देते हैं. ये मालवेयर फोन में छिप जाता है. इसकी मदद से हैकर यूजर की पर्सनल जानकारी जैसे कि बैंक अकाउंट डिटेल्स या पर्सनल डेटा को एक्सेस करके उसके साथ फ्रॉड करता है. USB Condom यूजर को इन्ही फ्रॉड से सुरक्षा प्रदान करता है. ये बहुत ही कम का डिवाइस होता है, जो यूजर के पर्सनल डेटा को चोरी होने से बचाता है. जिस तरह से आप अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप को बचाने के लिए एंटी वायरस सॉफ्टवेयर का यूज करते हैं. वैसे ही आपको यूएसबी कंडोम का भी इस्तेमाल करना चाहिए. 

क्या होता है USB Condom

USB Condom स्मार्टफोन या लैपटॉप में डेटा ब्लॉकर की तरह काम करता है. इसकी मदद से आप अपने जरूरी डेटा को चोरी होने से बचा सकते हैं. यह दिखने में यूएसबी कंडोम देखने में एक छोटे से यूएसबी एडॉप्टर जैसा है. ये इनपुट और आउटपुट पोर्ट मोबाइल को पावर सप्लाई देता है और आपके डिवाइस से डेटा ट्रांसफर होने से बचाता है. इस डिवाइस को जूस जैकिंग स्कैम से बचाने के लिए बनाया गया है. 

यह भी पढ़ें - पार्टनर पर नजर रखने के लिए काम आएगा Google Maps का ये फीचर, मिलेगी हर पल की अपडेट 

क्या होता है जूस जैकिंग स्कैम?

मेट्रो स्टेशन, बस अड्डे, होटल, रेलवे स्टेशन जैसी सार्वजनिक जगहों पर लोगों की सहूलियत के लिए चार्जिंग पोर्ट लगे होते हैं. इससे लोग अपने स्मार्टफोन, लैपटॉप या पावर बैंक जैसे डिवाइस को चार्ज करते हैं. इन्हीं जगहों पर डिवाइस को चार्ज करते समय हैकर्स लोगों का डेटा चुरा लेते हैं. इसी को जूस जैकिंग स्कैम कहा जाता है. यूएसबी कॉन्डम आपको इसी तरह के स्कैम से सुरक्षा दिलाता है और आपके डेटा को चोरी होने से बचाता है. 

यह भी पढ़ें - Jio ने 5G इंटरनेट के लिए लॉन्च किया सबसे सस्ता प्लान, मात्र इतने रुपये में दबाकर चलाइए नेट

कैसे करें USB Condom का इस्तेमाल?

अगर आप मेट्रो स्टेशन, बस अड्डे, होटल, रेलवे स्टेशन जैसी पब्लिक प्लेस पर चार्जिंग पोर्ट का इस्तेमाल करते हैं तो यूएसबी कॉन्डम का इस्तेमाल करें. पहले अपने डिवाइस को यूएसबी कॉन्डम ने कनेक्ट करें इसके बाद चार्जर को चार्जिंग पोर्ट से कनेक्ट करें. ये आपके डिवाइस और चार्जिंग पोर्ट के बीच होगा और एक सेफ्टी ब्रिज की तरह काम करेगा. ये आपके डेटा को ब्लॉक कर देगा और उसे चोरी होने से बचाएगा. आप इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से खरीद सकते हैं. आमतौर पर इसकी कीमत पांच सौ रुपये से एक हजार रुपये के बीच होती है. 

Trending news