WhatsApp पर लोगों को मिला Electricity Bill, कहा- बिल भरो नहीं तो रात को काट देंगे बिजली; जानिए क्या है सच्चाई
Advertisement
trendingNow11389386

WhatsApp पर लोगों को मिला Electricity Bill, कहा- बिल भरो नहीं तो रात को काट देंगे बिजली; जानिए क्या है सच्चाई

Electricity Bill Scam: हैकर्स फर्जी वॉट्सएप संदेशों का उपयोग कर रहे हैं, जो उनसे बिजली बिल का भुगतान करने के लिए कह रहे हैं और लिखा जा रहा है कि बिल नहीं भरा तो कनेक्शन काट दिया जाएगा. कई ट्विटर यूजर्स ने इस घोटाले की सूचना दी है.

 

WhatsApp पर लोगों को मिला Electricity Bill, कहा- बिल भरो नहीं तो रात को काट देंगे बिजली; जानिए क्या है सच्चाई

WhatsApp Electricity Bill Scam: क्या आप अपने बिजली बिल का ऑनलाइन भुगतान करते हैं? अगर हां, तो सावधान! जालसाज वॉट्सएप मैसेज के जरिए यूजर्स को फर्जी बिजली बिल भरने के लिए बरगला रहे हैं. हैकर्स ऑनलाइन लोगों पर हमला करने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपना रहे हैं और नया तरीका उन्हें फर्जी बिजली बिल भेज रहा है. चूंकि बिजली बोर्ड यूजर्स को उनके बिजली बिलों का समय पर भुगतान करने के लिए याद दिलाने के लिए संदेश भेजता है, हैकर्स फर्जी वॉट्सएप संदेशों का उपयोग कर रहे हैं, जो उनसे बिजली बिल का भुगतान करने के लिए कह रहे हैं और लिखा जा रहा है कि बिल नहीं भरा तो कनेक्शन काट दिया जाएगा. कई ट्विटर यूजर्स ने इस घोटाले की सूचना दी है.

इन शहरों पर दर्ज हुए मामले

जैसा कि ट्विटर पर शेयर किया गया है, ऐसे मैसेज SMS या वॉट्सएप के माध्यम से भेजे जा रहे हैं. जब इन नंबरों को डायल किया जाता है तो यूजर्स को बिजली का भुगतान करने के लिए कहा जाता है या उनकी बिजली कट जाने का जोखिम होता है. बिजली घोटालों के अधिकांश मामले गुजरात, महाराष्ट्र, पंजाब और ओडिशा सहित अन्य शहरों में दर्ज किए गए हैं.

आ रहा यह मैसेज

रिपोर्ट के अनुसार, वॉट्सएप संदेश में लिखा है, 'प्रिय ग्राहक आपकी बिजली काट दी जाएगीच आज रात 9.30 बजे बिजली कार्यालय से. क्योंकि आपके पिछले महीने का बिल अपडेट नहीं किया गया था. कृपया तुरंत हमारे बिजली अधिकारी 8260303942 से संपर्क करें धन्यवाद.' बता दें ये मैसेज बीएसईएस दिल्ली के लिए 'बीएसईएस डीएल' जैसे वैध स्रोत द्वारा नहीं भेजे गए हैं.

वॉट्सएप बिजली बिल घोटाले से खुद को कैसे बचाएं?

हालांकि ये संदेश पहली नजर में विश्वसनीय लगते हैं, जब जांच की जाती है, तो आप देख सकते हैं कि भाषा का उपयोग गलत है. आपको बहुत सारे पूर्ण विराम और बड़े अक्षरों और स्मॉल-कैप अक्षरों की समझ का पूर्ण अभाव दिखाई देगा. यूजर्स को ऐसे मैसेज से सावधान रहने की चेतावनी दी गई है. ज्यादातर लोग जो वास्तव में अपने बिजली बिल का भुगतान करना भूल गए हैं, उन्हें विशेष रूप से टारगेट किया जाता है क्योंकि यह उन्हें बिना ज्यादा सोचे समझे घबराने और अभिनय करने के लिए छोड़ देता है.जब भी आपको ऐसे संदेश प्राप्त हों, तो उन पर प्रतिक्रिया देने से पहले हमेशा उनके स्रोत की जांच करें या आप अपना पैसा खो सकते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news