WhatsApp लाया धांसू फीचर, वॉयस नोट तुरंत लिखकर देगा आपको; जानिए पूरा प्रोसेस
Advertisement
trendingNow12396166

WhatsApp लाया धांसू फीचर, वॉयस नोट तुरंत लिखकर देगा आपको; जानिए पूरा प्रोसेस

WhatsApp voice note transcribe update: यह फीचर वॉइस मैसेज को तुरंत लिख देगा, जिससे यूजर्स का समय बचेगा. यह फीचर भारतीयों के लिए और भी दिलचस्प है क्योंकि यह नया लॉन्च किया गया फीचर हिंदी सहित अन्य भाषाओं में भी वॉइस नोट ट्रांसक्राइब कर सकता है. 

WhatsApp लाया धांसू फीचर, वॉयस नोट तुरंत लिखकर देगा आपको; जानिए पूरा प्रोसेस

How to transcribe WhatsApp voice note: WhatsApp ने आखिरकार इन-चैट वॉइस नोट ट्रांसक्रिप्शन फीचर ला दिया है. अब आपको वॉइस नोट ट्रांसक्रिप्शन के लिए किसी थर्ड-पार्टी ऐप पर जाने की जरूरत नहीं होगी. WhatsApp इस नए फीचर के साथ यूजर्स के लिए और भी सुविधाजनक हो गया है. यह फीचर वॉइस मैसेज को तुरंत लिख देगा, जिससे यूजर्स का समय बचेगा. यह फीचर भारतीयों के लिए और भी दिलचस्प है क्योंकि यह नया लॉन्च किया गया फीचर हिंदी सहित अन्य भाषाओं में भी वॉइस नोट ट्रांसक्राइब कर सकता है. हालांकि, यह फीचर अभी केवल एंड्रॉइड पर उपलब्ध है.

How To Use WhatsApp voice note transcribe

WhatsApp का वॉइस नोट ट्रांसक्रिप्शन फीचर चैट्स के अंदर एक्सेस किया जा सकता है और ऐप के सेटिंग्स के माध्यम से इसे इनेबल किया जा सकता है. यह फीचर मोबाइल ऐप के लिए एक्सक्लूसिव है और वेब वर्जन को सपोर्ट नहीं करता है. यह पांच भाषाओं में उपलब्ध है: अंग्रेजी, स्पैनिश, पुर्तगाली, रूसी, और हिंदी, जिससे यूजर्स अपने फोन पर सीधे वॉइस नोट्स ट्रांसक्राइब कर सकते हैं.

इस फीचर को एक्टिवेट करने के लिए, अपने WhatsApp ऐप पर सेटिंग्स में जाएं. चैट्स पर क्लिक करें और आपको फीचर को एक्टिवेट करने के लिए एक टॉगल बार दिखाई देगा. एक बार एक्टिवेट हो जाने के बाद, वॉइस नोट्स के नीचे एक ट्रांसक्रिप्शन प्रॉम्प्ट दिखाई देगा, जिससे यूजर्स प्रोसेस को मैन्युअली शुरू कर सकते हैं. क्लिक करने पर, WhatsApp टेक्स्ट फाइल डाउनलोड करता है और ट्रांसक्रिप्शन रिजल्ट्स को ओरिजिनल वॉइस नोट के नीचे डिस्प्ले करता है.

कैसे करें इस्तेमाल?

एक बार जब आपको वॉइस नोट मिलेगा, तो आपको यह भी ऑप्शन मिलेगा कि क्या आप इसे ट्रांसक्राइब करना चाहते हैं या नहीं. यह ऑप्शन केवल तब दिखाई देगा जब आपने फीचर को एक्टिवेट किया होगा. जब आप ट्रांसक्राइब ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, तो यह एक फाइल डाउनलोड करेगा और वॉइस नोट का टेक्स्ट वॉइस नोट के नीचे दिखाई देगा.

WhatsApp गारंटी देता है कि पर्सनल वॉइस मैसेज एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ सुरक्षित हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि केवल सेंडर और रिसीवर ही उन तक पहुंच सकते हैं. यहां तक कि WhatsApp स्वयं भी मैसेज नहीं सुन सकता. इसके अलावा, ट्रांसक्रिप्शन टेक्स्ट फाइल प्राइवेट है और इसे शेयर नहीं किया जा सकता, जिससे ऐप की प्राइवेसी फीचर्स और बढ़ जाते हैं.

Trending news